छत्तीसगढ़: बस्तर में दो इनामी नक्सली धराए, कई नक्सली वारदातों को दे चुके हैं अंजाम

छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र बस्तर में 23 दिसंबर को पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने दो इनामी नक्सलियों (Naxalites) को धर दबोचा। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार नक्सालियों पर इलाके में कई बसों में आगजनी और पुलिस वाहनों पर फायरिंग सहित दर्जनों अपराध के मामले दर्ज हैं।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र बस्तर में 23 दिसंबर को पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने दो इनामी नक्सलियों (Naxalites) को धर दबोचा।

छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र बस्तर में 23 दिसंबर को पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने दो इनामी नक्सलियों (Naxalites) को धर दबोचा। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार नक्सालियों पर इलाके में कई बसों में आगजनी और पुलिस वाहनों पर फायरिंग सहित दर्जनों अपराध के मामले दर्ज हैं। नक्सलियों को गीदम पुलिस की टीम ने छिंदनार बाजार से गिरफ्तार किया है।

Naxalites
गिरफ्तार नक्सलियों के साथ सुरक्षाबल के जवान।

मिली जानकारी के अनुसार, गीदम पुलिस की टीम इलाके में सर्चिंग पर निकली थी। इसी दौरान पुलिस की टीम ने छिंदनार बाजार में ओयम कोसा और छन्नू मुरिया की मौजूदगी की सूचना मिली। पुलिस की टीम ने बाजार में चारों ओर से अलग-अलग टुकड़ी बनाकर प्रवेश किया। इसके बाद उन्होंने ओयम कोसा और छन्नू मुरिया को धर दबोचा। इससे पहले, छत्तीसगढ़ में एक महीने पहले किरंदुल के एनएमडीसी नए स्क्रीन प्लांट में वाहनों को आग लगाकर क्षति पहुंचाने वाले तीन नक्सलियों (Naxalites) को गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तार नक्सलियों में एक नक्सली एक लाख रुपये का इनामी है। ये सभी आगजनी के अलावा अन्य कई नक्सली वारदातों में शामिल रहे हैं। दंतेवाड़ा जिला पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि किरंदुल थाना क्षेत्र के मड़कामीरास व कुटरेम के जंगल में नक्सली (Naxalites) हैं। इसके बाद थाना बल के साथ डीआरजी (डिस्ट्रक्ट रिजर्व गार्ड) की टीम चोलनार, मड़कामीरास, कुटरेम, हिरोली और समलवार की ओर रवाना की गई थी।

इस दौरान कुटरेम-मड़कामीरास के जंगल में कुछ संदिग्ध लोग जवानों को देखकर भागने लगे, जिन्हें घेराबंदी कर पकड़ लिया गया। किरंदुल लाकर पूछताछ में इनमें से एक जनमिलिशिया सदस्य और दो नक्सलियों (Naxalites) की ग्राम कमेटी के अध्यक्ष निकले। गिरफ्तार नक्सलियों के नाम हिड़मा उर्फ सावरकर, कमलेश उर्फ मोटू हैं। दोनों नक्सली ग्राम कमेटी के अध्यक्ष हैं, जबकि तीसरा नक्सली जनमिलिशिया सदस्य हिरमा उर्फ बच्चू है। इनमें से हिड़मा के पास से दो किलोग्राम की आईईडी बरामद किया गया।

पढ़ें: अब नहीं बरपेगा लाल कहर! जानिए कहां 250 नक्सली समर्थकों ने एक साथ किया सरेंडर

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें