खुलासा: लड़ाकों को स्नाइपर ट्रेनिंग देने की प्लानिंग, नक्सलियों की नई चाल से पुलिस सतर्क

लगातार कमजोर पड़ रहे नक्सली अपने संगठन को मजबूत करने के लिए रोज नई-नई चालें चल रहे हैं। छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) में नक्सलियों की साजिश का एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है।

Bastar

सुरक्षाबलों को 40 पन्नों का दस्तावेज हाथ लगा है, जिसमें नक्सलियों के संगठन में जुड़ने वाले नए लड़ाकों को स्नाइपर की ट्रेनिंग (Sniper Training) देने की बात कही गई है।

लगातार कमजोर पड़ रहे नक्सली अपने संगठन को मजबूत करने के लिए रोज नई-नई चालें चल रहे हैं। छत्तीसगढ़ के बस्तर (Bastar) में नक्सलियों की साजिश का एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है।

Bastar
सांकेतिक तस्वीर।

दरअसल, सुरक्षाबलों को 40 पन्नों का दस्तावेज हाथ लगा है, जिसमें नक्सलियों के संगठन में जुड़ने वाले नए लड़ाकों को स्नाइपर की ट्रेनिंग (Sniper Training) देने की बात कही गई है। दस्तावेज के हाथ लगने के बाद बस्तर पुलिस भी अलर्ट हो गई है। नक्सलियों की साजिश को नाकाम करने की योजना बनाई जा रही है। बस्तर (Bastar) आईजी सुंदरराज पी के अनुसार, नक्सलियों के कैंप में छापेमारी के दौरान सुरक्षा बलों को 40 पन्नों का एक दस्तावेज हाथ लगा है।

छत्तीसगढ़: रंग ला रही है महिला कमांडोज की मेहनत, इनामी नक्सली ने किया सरेंडर

जिसमें इस बात का जिक्र है कि नक्सल संगठन में शामिल होने वाले नए लड़ाकों को अब स्नाइपर की ट्रेनिंग दी जाएगी। बस्तर (Bastar) आईजी ने कहा है कि नक्सलियों के पास स्नाइपर कहां से आई है, इसकी तफ्तीश की जा रही है। साथ ही बस्तर (Bastar) पुलिस इस बात से भी इंकार नहीं कर रही है कि नक्सलियों को बाहरी ताकतों का साथ मिल रहा हो। आईजी सुंदराज पी ने कहा कि नक्सलियों के पास आई स्नाइपर की जांच की जा रही है।

भारतीय सेना (Indian Army) में शामिल होगा ‘रोबोट दस्ता’, जानिए क्या है खासियत

साथ ही जवानों को भी अलर्ट रहने के निर्देश भी दिए गए हैं। गौरतलब है कि स्नाइपर काफी अत्याधुनिक हथियार होते हैं। इस गन से कैंपों के बाहर मोर्चा संभालने वाले जवानों और ऑपरेशन के दौरान सर्चिंग में निकलने वाले जवानों को आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। नक्सलियों द्वारा स्नाइपर की ट्रेनिंग दिए जाने के खुलासे के बाद पुलिस महकमे और सुरक्षाबलों के कान खड़े हो गए हैं।

पढ़ें: अब नहीं रहा खौफ! नक्सली इलाकों में आम लोग कर रहे वोट देने की अपील

ड्रोन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं नक्सली

हाल में छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में नक्सल हिंसा से सबसे बुरी तरह प्रभावित सुकमा जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) शिविर पर ड्रोन या मानव रहित यान (UAV) मंडराने के मामले सामने आए हैं। हालांकि सुरक्षा बल जब तक इन ड्रोनों पर लक्ष्य साधकर उन्हें मार गिराते ये छोटे मानवरहित यान आसमान में गायब हो गए। इस घटनाक्रम के सामने आने के बाद सुरक्षा प्रतिष्ठानों ने मामले की जांच शुरू की और इन ड्रोनों को देखते ही नष्ट करने के आदेश दे दिये गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें