Chhattisgarh: बस्तर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 3 लाख के इनामी नक्सली को मार गिराया

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ (Naxal Encounter) में एक नक्सली (Naxalite) को मार गिराया है।

Naxalite

सांकेतिक तस्वीर

मुठभेड़ (Naxal Encounter) के दौरान सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली (Naxalites) वहां से फरार हो गए। बाद में सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की तलाशी ली। इस दौरान एक नक्सली (Naxalite) का शव बरामद किया गया।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित बस्तर (Bastar) में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ (Naxal Encounter) में एक नक्सली (Naxalite) को मार गिराया है। बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने 1 जुलाई को बताया कि जिले के दरभा थाना क्षेत्र के अंतर्गत इलंगनार गांव के जंगल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया है। साथ ही घटना स्थल से हथियार और विस्फोटक सहित नक्सलियों के अन्य सामान बरामद किए गए।

सुंदरराज के अनुसार, पिछले महीने की 18 तारीख को सुरक्षा बलों ने बस्तर जिले के चांदामेटा क्षेत्र में एक महिला नक्सली को मार गिराया था। मुठभेड़ के दौरान कुछ नक्सली (Naxalites) घायल हुए थे। तब नक्सली अपने घायल साथियों को वहां से निकालने में कामयाब हो गए थे। उन्होंने बताया कि पुलिस दल इलाके में तलाशी अभियान पर था। इस दौरान घायल नक्सलियों की तलाश की जा रही थी।

Jharkhand: गिरिडीह में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी, 10-10 किलो के 4 केन बम बरामद

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, पुलिस को 30 जून को सूचना मिली थी कि नक्सली अपने घायल साथियों को बस्तर के कांगेर घाटी क्षेत्र से दंतेवाड़ा के कटेकल्याण क्षेत्र लेकर जा रहे हैं। सूचना के बाद सुरक्षा बलों को क्षेत्र में रवाना किया गया था। जब सुरक्षाबल के जवान इलंगनार गांव के जंगल में पहुंचे, तभी नक्सलियों ने जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी।

इसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। कुछ देर तक दोनों ओर से गोलीबारी चलती रही। सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से फरार हो गए। बाद में सुरक्षाबलों ने घटनास्थल की तलाशी ली। इस दौरान एक नक्सली (Naxalite) का शव बरामद किया गया। साथ ही एक 303 रायफल, एक C/M Gun, एक कॉर्डटेक्स वायर, 81 डेटोनेटर , सेफ्टी फ्यूज, एक वायरलेस सेट, नक्सलियों की 2 वर्दी सहित अन्य सामान बरामद हुए।

ये भी देखें-

बस्तर जिले के पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा के अनुसार, मुठभेड़ में मारे गए नक्सली की पहचान माड़वी जोगा के रूप में हुई है। नक्सली जोगा कटेकल्याण एरिया कमेटी के अंतर्गत प्लाटून नंबर-26 का सेक्शन कमांडर था। उसके सर पर तीन लाख रुपए का इनाम घोषित था। इस अभियान में डीआरजी (DRG) और सीआरपीएफ (CRPF) के जवान शामिल थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें