छत्तीसगढ़: बस्तर में सीआरपीएफ (CRPF) जवानों ने बरामद किया प्रेशर बम, बड़ा हादसा टला

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर जिले के पुसपाल में सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों की सूझ-बूझ और सतर्कता से एक बड़ी दुर्घटना टल गई। सुरक्षाबलों की टीम को निशाना बनाने के लिए नक्सलियों ने प्रेशर बम प्लांट किया था।

CRPF
सांकेतिक तस्वीर।

नक्सली सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों को बड़ा नुकसान पहुंचाना चाह रहे थे, लेकिन सुरक्षाबल के जवानों ने उनकी साजिश को नाकाम कर दिया। नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर बम को सुरक्षा बल के जवानों ने बरामद किया और उसके बाद बम को डिफ्यूज कर दिया गया। घटना के बाद जवानों ने क्षेत्र में सर्चिंग तेज कर दी। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों से बस्तर  के पुसपाल में प्रेशर बम को ब्लास्ट करने की घटनाएं हो रही हैं।

हाल ही में इलाके में हुए प्रेशर बम के विस्फोट से सड़क निर्माण में लगे दो मजदूर घायल हो गए थे। वहीं, इसी मार्ग पर चार महीने पहले प्रेशर बम की चपेट में आने से एक जवान शहीद हो गया था। सीआरपीएफ (CRPF) की 195वीं बटालियन को ऐसी सूचना मिली थी कि नक्सलियों द्वारा पुसपाल इलाके में काफी बड़ी संख्या में प्रेशर बम लगाए गए हैं। मुखबिर से सूचना के आधार पर सीआरपीएफ (CRPF) की 195वीं बटालियन की एक टीम सर्चिंग के लिए निकली थी।

सर्चिंग के दौरान सुरक्षाबलों ने एक प्रेशर बम बरामद किया, जिसे बाद में डिप्यूज कर दिया गया। माना जा रहा है कि सीआरपीएफ (CRPF) की टीम को बड़ा नुकसान पहुंचाने के मकसद से नक्सलियों ने प्रेशर बम लगया था। लेकिन, सुरक्षाबलों की सतर्कता की वजह से नक्सलियों की साजिश नाकाम हो गई। सुरक्षाबलों का नक्सल-विरोधी अभियान जारी है। नक्सलियों की धर-पकड़ लगातार की जा रही है। साथ ही सुरक्षाबल उनके नापाक मंसूबों को नाकाम करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

पढ़ें: बर्फबारी में पर्यटकों को भा रही है रेल, जाम-सड़क बंद की समस्या से मिली मुक्ति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here