Chhattisgarh: नक्सलियों पर जबरदस्त प्रहार की तैयारी, तैनात होगी CRPF की 5 नई बटालियन

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा लगातार चलाए जा रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन से प्रदेश में नक्सलियों का क्षेत्र सिमटता जा रहा है। राज्य से नक्सलवाद (Naxalism) के खात्मे के लिए केंद्र सरकार भी कमर कस चुकी है।

CRPF

फाइल फोटो।

सीआरपीएफ (CRPF) की इन पांचों नई बटालियन को तैनाती से पहले विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। पुलिस मुख्यालय ने नए कैंप इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू करा दिया है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पुलिस और सुरक्षाबलों द्वारा लगातार चलाए जा रहे एंटी नक्सल ऑपरेशन से प्रदेश में नक्सलियों का क्षेत्र सिमटता जा रहा है। राज्य से नक्सलवाद (Naxalism) के खात्मे के लिए केंद्र सरकार भी कमर कस चुकी है। जिले के नक्सल प्रभावित जिले बस्तर (Bastar) में केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF)की 5 नई बटालियन तैनात करने का फैसला किया है।

जानकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ (CRPF) की इन पांचों नई बटालियन को तैनाती से पहले विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। पुलिस मुख्यालय ने नए कैंप इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू करा दिया है। प्रशिक्षण खत्म होने के बाद जनवरी तक सीआरपीएफ की 5 नई बटालियन को बस्तर में तैनात कर दिया जाएगा।

Jammu Kashmir: शोपियां मुठभेड़ में 2 दहशतगर्द ढेर, नरवाल में TRF के 2 आतंकी गिरफ्तार; भारी मात्रा में हथियार बरामद

राज्य सरकार ने भी इससे जुड़ी तैयारियों के लिए 5 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। इसमें जवानों की सुरक्षा के साथ मूलभूत सुविधाएं तैयार की जाएंगी। बता दें कि नक्सलियों के खिलाफ चल रही लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार की ओर से लगातार सीआरपीएफ की नई बटालियन की मांग की जा रही थी।

राज्य ने पहले 9 बटालियन की मांग की थी, जिसमें कुछ दिन पहले ही 5 बटालियन के लिए हरी झंडी मिल गई है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार के वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के. विजय कुमार 2 बार बस्तर का दौरा करने के साथ ही सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) से मिल चुके हैं।

ये भी देखें-

इसके अलावा डीजीपी डीएम अवस्थी और एंटी नक्सल ऑपरेशन के स्पेशल डीजी अशोक जुनेजा के साथ भी उनकी बैठक हो चुकी है। CRPF की 5 नई बटालियन के लिए कैंप कहां खोले जाएंगे उसकी जगह तय कर दी गई है। सीआरपीएफ की 5 नई बटालियन के कैंपों के लिए ऐसे क्षेत्र का चयन किया गया है, जहां से नक्सलियों को खदेड़कर उनके कॉरिडोर को समेटा जा सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें