छत्तीसगढ़: नक्सलियों पर होगा एक और प्रहार, ‘आपरेशन विंटर’ की तैयारी शुरू

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सुरक्षाबल अब नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पूरी तरह एक्शन में हैं। आपरेशन मानसून की सफलता के बाद फोर्स ने आपरेशन विंटर की तैयारी शुरू कर दी है।

Naxal Violence

सांकेतिक तस्वीर।

जैसे-जैसे फोर्स अंदर बढ़ रही है नक्सली (Naxalites) पीछे हट रहे हैं। आईजी ने सुदूर इलाकों के 32 कैंपों का चयन किया है। ये कैंप विकास केंद्र के तौर पर काम करेंगे।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में सुरक्षाबल अब नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पूरी तरह एक्शन में हैं। ‘आपरेशन मानसून’ की सफलता के बाद फोर्स ने ‘आपरेशन विंटर’ की तैयारी शुरू कर दी है। आईजी सुंदरराज पी बीते 30 सितंबर को अति दुर्गम अबूझमाड़ के जंगल में स्थित आकाबेड़ कैंप पहुंचे। उन्‍होंने वहां सुरक्षाबल के जवानों और ग्रामीणों से मिलकर सिमट रहे नक्सलवाद और विकास में आई गति पर बात की।

आकाबेड़ा कैंप में आईजी सुंदरराज पी की मौजूदगी में ‘आपरेशन विंटर’ की योजना बनाई गई। इसके अगले दिन 1 अक्टूबर को आईजी सुंदरराज पी ने बस्तर संभाग के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों की बैठक बुलाई। इस बैठक में आईजी ने ‘आपरेशन विंटर’ के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए।

झारखंड: संगठन के विस्तार में जुटा है कुख्यात नक्सली कृष्णा हांसदा, NIA की रडार पर है यह शातिर

बता दें कि बीते दो सालों के दौरान बस्तर संभाग के हालात में काफी बदलाव आया है। एक दशक पहले नक्सल दहशत से बीजापुर जिले के तर्रेम, नारायणपुर के कोहकामेटा और सोनपुर जैसे थाने जो बंद हो गए थे, वह अब फिर से खुल गए हैं।

सुरक्षाबलों ने अंदरूनी इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए करीब 120 कैंप खोले हैं। जंगल में बसे गांवों तक फोर्स के कैंपों की मदद से सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, अस्पताल, राशन दुकान आदि सुविधाएं पहुंच रही हैं।

ये भी देखें-

जैसे-जैसे फोर्स अंदर बढ़ रही है, नक्सली (Naxalites) पीछे हट रहे हैं। आईजी ने सुदूर इलाकों के 32 कैंपों का चयन किया है। ये कैंप विकास केंद्र के तौर पर काम करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें