छत्तीसगढ़: बस्तर में ‘ऑपरेशन मानसून’ को पूरे हुए 65 दिन, अब तक 25 लाख रुपए के 11 इनामी नक्सली ढेर

इस ऑपरेशन (Operation Monsoon) को शुरू हुए 65 दिन हो चुके हैं और अलग-अलग जिलों में पुलिस की कार्रवाई में 25 लाख रुपए से ज्यादा के 11 इनामी नक्सली मारे गए हैं।

Operation Monsoon

इस ऑपरेशन (Operation Monsoon) को शुरू हुए 65 दिन हो चुके हैं और अलग-अलग जिलों में पुलिस की कार्रवाई में 25 लाख रुपए से ज्यादा के 11 इनामी नक्सली मारे गए हैं।

बस्तर: छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में नक्सलियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में बस्तर में पुलिस की तरफ से ऑपरेशन मानसून चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन (Operation Monsoon) के तहत जवान नदी-नाले, पहाड़ सहित घने जंगलों को पार कर नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

इस ऑपरेशन (Operation Monsoon) को शुरू हुए 65 दिन हो चुके हैं और अलग-अलग जिलों में पुलिस की कार्रवाई में 25 लाख रुपए से ज्यादा के 11 इनामी नक्सली मारे गए हैं। इस अभियान की शुरुआत बस्तर में 1 जून से हुई थी। इस ऑपरेशन में महिला कमांडोज भी शामिल हैं और लगातार सर्चिंग में लगी हुई हैं।

बिहार: भागलपुर जंक्शन के साथ ही नक्सलियों ने रेलवे सुरंग को भी उड़ाने की प्लानिंग की थी, सुरक्षाबलों ने रातभर की गश्त

बता दें कि गर्मी और सर्दी के मौसम में नक्सली अपना ठिकाना बदलते रहते हैं, लेकिन बारिश में वे ऐसा नहीं करते और एक ही जगह कैंप लगाकर रहते हैं।

ऐसे में पुलिस द्वारा नक्सलियों को पकड़ने में आसानी होती है। इसीलिए पुलिस नक्सलियों के खिलाफ मानसून अभियान चलाती है, जिसमें सुरक्षाबलों के जवान उफनती नदी-नालों और फिसलन भरी चट्टानों को पार कर नक्सलियों पर हमला बोलते हैं। इसके लिए जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग मिलती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें