छत्तीसगढ़: लोन वर्राटू अभियान का दिख रहा है असर, दंतेवाड़ा में 3 लाख के ईनामी नक्सली ने की हिंसा से तौबा

ये नक्सली साल 2019 में इन्ड्रीपाल गांव में हुये एनकाउंटर में भी शामिल था,  जिसमें सुरक्षाबलों ने एक नक्सली (Naxali) को मार गिराया था, लेकिन फिर वहां से ये भाग निकलने में सफल रहा था।

Naxali

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापसी) के तहत भैरमगढ़ एरिया कमेटी के तहत माटवाड़ा एलओएस डिप्टी कमाण्डर महेश उर्फ मोटू मड़कामी ने सरेंडर कर दिया है। ये नक्सली (Naxali) बीजापुर जिले के कुटरू थाने के गढ़मिरी पारा दरभा निवासी हुंगा मड़कामी का पुत्र है।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में सुरक्षाबलों पर नक्सलियों ने किया हमला, ITBP के सहायक कमांडेंट समेत 2 जवान शहीद

छत्तीसगढ़ राज्य के इस तीन लाख के ईनामी नक्सली (Naxali) महेश ने दंतेवाड़ा एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र जायसवाल और उप पुलिस अधीक्षक अंजु कुमारी की मौजूदगी में सरेंडर किया।

गौरतलब है कि प्रशासन के लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 108 ईनामी नक्सली सहित कुल 404 नक्सलियों ने सरेंडक कर समाज के मुख्यधारा में जुड़ चुके हैं।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सरेंडर करने वाले नक्सली (Naxali) महेश उर्फ मोटू मड़कामी साल 2018 में तिम्मेनार गांव के मुठभेड़ में शामिल था। उस एनकाउंटर में 08 नक्सली मारे गये थे, लेकिन महेश वहां से बच निकलने में सफल रहा था। फिर ये नक्सली 2019 में हुरेपाल इलाके में हुये एनकाउंटर में भी शामिल था, जिसमें सीआरपीएफ का 01 जवान शहीद हो गया था।

ये नक्सली साल 2019 में इन्ड्रीपाल गांव में हुये एनकाउंटर में भी शामिल था,  जिसमें सुरक्षाबलों ने एक नक्सली (Naxali) को मार गिराया था, लेकिन फिर वहां से ये भाग निकलने में सफल रहा था। नक्सली महेश पिछले साल पुलिस मुखबीरी के शक में एक ग्रामीण धनी तेलाम और एक अन्य की हत्या करने में भी शामिल था। साल 2020 में थाना कुटरू में पदस्थ सहायक उप निरीक्षक कोरसे नागैया की हत्या करने की घटना और पिछले ही साल केतुलनार गांव के बांगापारा के पास जेसीबी वाहन में आगजनी की घटना में भी शामिल था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें