छत्तीसगढ़: सुकमा में पूना नर्कोम अभियान को मिल रही अपार सफलता, लाखों के इनामी सहित 23 नक्सलियों ने किया सरेंडर

सरेंडर करने वालों में तीन नक्सलियों (Naxalites) पर एक-एक लाख रुपये का इनाम घोषित था। वहीं इस दौरान 8 महिला नक्सलियों ने भी सरेंडर किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने कैंप में आये सभी ग्रामीणों और नक्सलियों के भोजन की व्यवस्था भी की थी।

Naxalites

23 Naxalites Surrender in Sukma II Pic Credit: @NaiDuniya

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में प्रशासन के पूना नर्कोम अभियान का असर जिले के दूर दराज गांवों में भी देखने को मिल रहा है। जहां कोलाईगुडा कैंप में गणतंत्र दिवस के अवसर पर 23 हार्डकोर नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर सामान्य जीवन जीने की शुरुआत की।

झारखंड: पलामू में सुरक्षाबलों और नक्सलियों (Naxalites) के बीच मुठभेड़, पुलिस ने 3 नक्सल सदस्यों को हथियार के साथ दबोचा

स्थानीय पुलिस अधिकारियों के अनुसार, 26 जनवरी के मौके पर सुकमा जिले के भेज्जी थानाक्षेत्र में स्थित नवीन कैंप कोलाईगुड़ा में इनामी सहित कुल 23 नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों को अपने हथियार सौंप दिये। इस दौरान करीब डेढ़ सौ की तादाद में ग्रामीण भी मौजूद थे।

अधिकारियों के मुताबिक, सरेंडर करने वालों में तीन नक्सलियों (Naxalites) पर एक-एक लाख रुपये का इनाम घोषित था। वहीं इस दौरान 8 महिला नक्सलियों ने भी सरेंडर किया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने कैंप में आये सभी ग्रामीणों और नक्सलियों के भोजन की व्यवस्था भी की थी। साथ ही अधिकारियों ने आत्मसमर्पित नक्सलियों को शासन की योजना का लाभ देने का आश्वासन भी दिया। इस  दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 50 वीं बटालियन के कमांडेंट एनपी सिंह के साथ अधिकारी पामुला किशोर, सचिन्द्र चैबे, गिरजाशंकर राव मौजूद थे।

गौरतलब है कि सुकमा जिला प्रशासन द्वारा पूना नर्कोम अभियान के तहत नक्सलियों के खिलाफ आपरेशन के अलावा सड़क, विकास, शिक्षा व रोजगार हेतु युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम किया जा रहा है। इस अभियान का प्रभाव पूरे जिले में विकास के रूप में देखने को मिल रहा है। स्थानीय ग्रामीण लगातार नक्सलियों (Naxalites) पर दवाब बनाकर हथियार छोड़ मुख्य धारा से जुड़ने का दवाब बना रहे हैं। साथ ही प्रशासन ऐसे नक्सलियों को पुनर्वास नीति का भी लाभ दे रही है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें