छत्तीसगढ़: सुकमा में धूम मचा रहा है पूना नर्कोम का जादू, लाखों के इनामी व महिला सहित 19 नक्सलियों ने किया सरेंडर

पिछले कुछ महीनों में जिले में प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे पुना नर्कोम अभियान के तहत इनामी सहित करीब 200 नक्सलियों ने हिंसा छोड़ मुख्य धारा में लौट चुके हैं।

Naxalites

Pic Credit: @Navbharattimes

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित जिला सुकमा में पूना नर्कोम अभियान से प्रभावित होकर  बड़ी संख्या में नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया है। इनमें 3 इनामी सहित 4 महिला नक्सली भी शामिल हैं।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 2 महिला नक्सली ढेर, भारी मात्रा में हथियार बरामद

सुकमा के पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा के अनुसार, सोमवार को जिले के भेज्जी थानाक्षेत्र में पूना नर्कोम अभियान (नई सुबह नई शुरुआत) के तहत एक-एक लाख के तीन इनामी सहित 19 नक्सलियों (Naxalites) ने पुलिस और सीआरपीएफ के सामने अपने हथियार डाल दिये। इस मौके पर नक्सलियों को प्रशासन से मिलने वाली पुनर्वास योजनाओं का लाभ देने का भरोसा दिया गया।

गौरतलब है कि जिले में सुरक्षाबलों ने नक्सल घटनाओं पर काफी हद तक लगाम लगा दिया है। इसकी वजह से संगठन में बौखलाहट है और निचले क्रम के सदस्यों का लगातार उत्पीड़न किया जा रहा है। इसी से तंग आकर और प्रशासन के पुनर्वास की योजनाओं से प्रभावित होकर लगातार बड़े पैमाने पर नक्सली सरेंडर कर रहे

पुलिस अधीक्षक सुनील के मुताबिक, पूना नर्कोम के तहत जिन 19 नक्‍सलियों (Naxalites) ने सोमवार को सरेंडर किया उनमें से इडो पाली (30),  नुप्पो पोज्जा (34) और कवासी बुधरी (34) के सर पर एक-एक लाख रुपए का इनाम घोषित है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि  इतनी बड़ी संख्या में नक्सलियो के सरेंडर से अब सुकमा में नक्सली संगठन की कमर टूट रही है और प्रतिबंधित संगठन लगातार बैकफुट पर है।  

बताते चलें कि पिछले कुछ महीनों में जिले में प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे पूना नर्कोम अभियान के तहत इनामी सहित करीब 200 नक्सलियों ने हिंसा छोड़ मुख्य धारा में लौट चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें