‘लोन वर्राटू अभियान’ का असर: दंतेवाड़ा में लगातार हिंसा से तौबा कर रहे हैं हार्डकोर नक्सली, पुलिस के सामने 14 नक्सलियों ने किया सरेंडर

समर्पण करने वाले नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ जिले के कई थानों में सड़क छतिग्रस्त करने, आइईडी विस्फोटक लगाने, बैनर पोस्टर लगाने, पुलिस टीम पर हमला करने व हथियार लूटने और स्कूल परिसर में तोड़-फोड़ करने जैसे कई मामले दर्ज हैं।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में शनिवार को ही प्रशासन के लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 14 नक्सलियों (Naxalites) ने हिंसा छोड़ समाज की मुख्य धारा से जुड़ने के लिए सरेंडर किया है। इन सभी को पुनर्वास नीति के तहत लाभ दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 25 जवानों की हत्या में शामिल इनामी नक्सली गिरफ्तार

इस मौके पर एसपी ने बताया कि जिले में लोन वर्राटू अभियान के तहत अभी तक करीब 454 नक्सलियों (Naxalites) ने पुलिस के सामने सरेंडर किया है, जिनमें से 117 इनामी नक्सली शामिल हैं। इन सभी को प्रशासन की तरफ से प्रोत्साहन राशि और पुनर्वास नीति के तहत मदद की जायेगी।

सरेंडर करने वाले नक्सलियों (Naxalites) में एक लाख का ईनामी सन्नाा मरकाम (डुमामं एलएस सदस्य), टोडा मरकाम (मिलिशिया सदस्य), जोगा (मिलिशिया सदस्य), रोशन मंडावी (मिलिशिया सदस्य), अजय ओयाम (मिलिशिया सदस्य), जोगा ओयामी (मिलिशिया सदस्य), मंगलू मंडावी (मिलिशिया सदस्य), सन्नाूाराम कश्यप (मिलिशिया सदस्य), कुम्मा राम सोरी (मिलिशिया सदस्य),  सोनी कुंजाम (मिलिशिया सदस्य), सूर्या कुमार कावसी (मिलिशिया सदस्य), राकेश मरकाम (मिलिशिया सदस्य), सुखराम यादव (मिलिशिया सदस्य) और मासा सोढ़ी (मिलिशिया सदस्य) है।

गौरतलब है कि समर्पण करने वाले नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ जिले के कई थानों में सड़क छतिग्रस्त करने, आइईडी विस्फोटक लगाने, बैनर पोस्टर लगाने, पुलिस टीम पर हमला करने व हथियार लूटने और स्कूल परिसर में तोड़-फोड़ करने जैसे कई मामले दर्ज हैं।

वहीं जिले में ही एक अन्य घटना में  जवानों ने एक लाख रुपये के इनामी एक नक्सली को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। गिरफ्तार नक्सली का नाम कोसा मरकाम (Naxali Markam) है और यह बुर्कापाल में शहीद 25 जवानों की हत्या में शामिल था। इसका और  एक लाख रुपए के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया गया है।

गिरफ्तार नक्सली मरकाम (Naxali Markam) पर छत्तीसगढ़ सरकार ने एक लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। गिरफ्तार नक्सली बुर्कापाल की घटना में शामिल था, जिसमें 25 जवान शहीद हुए थे। इसके अलावा बम प्लांट करने, स्पाइक होल लगाने, रास्ता बाधित करने जैसे कई मामलों में पुलिस को इसकी तलाश थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें