छत्तीसगढ़: गिरफ्तार नक्सली कमांडर की निशानदेही पर पुलिस को मिली कामयाबी, राजनांदगांव से भारी मात्रा में नक्सलियों का डंप बरामद

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव में पकड़े गए नक्सली कमांडर (Naxali Commander) की निशानदेही पर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पकड़े गए नक्सली कमांडर डेविड उर्फ उमेश उर्फ अगनान उईके से पूछताछ में पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली हैं।

Naxali Commnder

रादनांदगांव से बरामद नक्सली डंप।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के राजनांदगांव में पकड़े गए नक्सली कमांडर (Naxali Commander) की निशानदेही पर पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पकड़े गए नक्सली कमांडर डेविड उर्फ उमेश उर्फ अगनान उईके से पूछताछ में पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली हैं। इसके बाद उससे बरामद डायरी से भी पुलिस को कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं।

डेविड के बताए अनुसार, पुलिस ने गातापाली और बागनदी के जंगलों में सर्चिंग अभियान चलाया। इस दौरान पुलिस ने स्टील के डिब्बों में जमीन के नीचे डंप किए गए हथियार, वॉकीटॉकी सहित अन्य सामान बरामद किया है। पुलिस की ओर से 13 जुलाई को यह जानकारी दी गई। पुलिस के मुताबिक, डेविड से मिली जानकारी के आधार पर गातापाली और बागनदी थाने से टीम को रवाना किया गया।

नक्सलियों की ‘गंदी’ साजिश, महिलाओं के जरिए थानों में जवानों के खिलाफ झूठे केस दर्ज करवाने की प्लानिंग

सर्चिंग के दौरान गातापाली की टीम ने ग्राम घोबेदल्ली-मांगीखोली-छुईपानी के बीच जंगल में 4 डंप बरामद किए। इनमें से 2 खाली थे। जबकि अन्य में एम्युनेशन, डेटोनेटर, वायरलेस सेट और नक्सली साहित्य मिले। वहीं, बागनदी की टीम को कन्हारटोला व शेरपार के बीच डंप से दैनिक जरूरत का सामान मिला।

एक डंप में एके-47 के 35 कारतूस, 9 एमएम के 345 कारतूस, एसएलआर के 169 कारतूस, 303 राइफल के 162 कारतूस, 12 बोर के 15 कारतूस, .22 के 135 कारतूस, चाइना मॉडल पिस्टल के 114 कारतूस सहित 975 कारतूस मिले। इसके साथ 303 चार्जर क्लिप-23, दूसरे डंप से 6 डेटोनेटर, मोटोरोला के 12 वॉकीटॉकी, वॉकीटॉकी क्लिप 14, सीसीएम दीपक तेलतुंबडे लिखित डायरी, नक्सली साहित्य बरामद हुआ है।

Jharkhand: गिरिडीह से वांटेड इनामी नक्सली गिरफ्तार, कई संगीन वारदातों में रहा है शामिल

गौरतलब है कि 30 जून की रात छूरिया के जोक और कटेगा के समीप जंगल में मुठभेड़ (Encounter) हुई थी। जवाबी कार्रवाई में जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली जंगल में भाग निकले थे। मुठभेड़ के बाद पुलिस ने दूसरे दिन सुबह घायल अवस्था में 29 लाख के इनामी नक्सली कमांडर (Naxali Commander) डेविड को गिरफ्तार किया था।

डेविड छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के दर्रेकसा एरिया में सक्रिय होकर काम कर रहा था। डेविड उर्फ उमेश उर्फ अगनान उईके डीव्हीसी एवं प्लाटून नम्बर- 1 का कमांडर था। गिरफ्तारी के बाद उसके पास से एक एके 47, पिस्टल, मैगजीन सहित कई अन्य सामान बरामद हुए थे। डेविड के पास से एक डायरी भी बरामद की गई थी। जिसमें कुछ महत्वपूर्ण सुराग पुलिस के हाथ लगे हैं। नक्सली कमांडर (Naxali Commander) डेविड की निशानदेही पर पुलिस ने नक्सलियों का डंप बरामद किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें