आज से 9 दिवसीय चैत्र नवरात्र की शुरुआत, कोरोना के कारण मंदिरों में भक्तों के प्रवेश पर असर

22 अप्रैल को नवरात्र व्रत (Chaitra Navratri) का पारण होगा। इसे लेकर मंदिर में विशेष तैयारी की गई है‚ लेकिन कोरोना को देखते हुए कहीं भी रामनवमी अखाड़े का विसर्जन जुलूस भीड़भाड़ के साथ नहीं निकलेगा।

Chaitra Navratri

आज से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) शुरू हो रहा है। नौ दिवसीय उत्सव के लिए देशभर के शक्तिपीठ‚ सिद्धपीठ और मंदिरों में विशेष तैयारियां की गई हैं। अधिकांश मंदिरों के कपाट श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे‚ लेकिन इस दौरान मां के सभी स्वरूपों का हर दिन लाइव प्रसारण किया जाएगा। ऐतिहासिक कालका जी मंदिर के महंत के अनुसार इस बार वासंतिक नवरात्र नौ दिन का होगा।

आज सुशील चंद्रा संभालेंगे नये मुख्य निर्वाचन आयुक्त का पदभार, इनके हाथ में रहेगी यूपी सहित इन 5 राज्यों में चुनाव की बागडोर

आज नवरात्रि का पहला दिन यानी मां शैलपुत्री का दिन है। 13 से 21 अप्रैल तक नवरात्र (Chaitra Navratri) मनाया जाएगा। इसमें मां दुर्गा के 9 स्वरूप (शैलपुत्री‚ ब्रह्मचारिणी‚ चंद्रघंटा‚ कुष्मांडा‚ स्कंदमाता‚ कात्यायनी‚ कालरात्रि‚ महागौरी व सिद्धिदात्री) की पूजा–अर्चना होगी। अलग–अलग दिन मां के विभिन्न रूपों की पूजा–अर्चना भी अलग–अलग व्रत–विधान से किए जाएंगे।

22 अप्रैल को नवरात्र व्रत (Chaitra Navratri) का पारण होगा। इसे लेकर मंदिर में विशेष तैयारी की गई है‚ लेकिन कोरोना को देखते हुए कहीं भी रामनवमी अखाड़े का विसर्जन जुलूस भीड़भाड़ के साथ नहीं निकलेगा। देश के अधिकांश मंदिरों में प्रवेश आनलाइन ई-पास के जरिए ही दिया जाएगा। मास्क पहनना‚ सोशल डिस्टेंसिंग‚ सेनेटाइजेशन जरूरी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें