केंद्र सरकार का कोरोना वैक्सीन Covishield को लेकर बड़ा फैसला, कही ये बात

देश में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) अभियान के बीच केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield) की दूसरी डोज को लेकर बड़ा फैसला लिया है।

Covishield

Covishield

देश में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान के बीच केंद्र सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield) की दूसरी डोज को लेकर बड़ा फैसला लिया है। कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड की दोनों खुराक के बीच अंतराल की अवधि को बढ़ा दिया गया है। सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज पहली डोज से कम से कम 6-8 सप्ताह के बाद लगाने के लिए कहा है।

विशेषज्ञ समूह की सिफारिश पर भारत सरकार ने यह निर्णय लिया है। यह फैसला सिर्फ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन पर ही लागू होगा, जबकि को-वैक्सीन की दूसरी डोज पहले जैसे ही तय समय-सीमा के अंतराल पर ही लगाई जाएगी।

Jharkhand: जमारपानी कोयला ब्लाक के विकास को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर, बिजली इकाइयों को समय से हो सकेगी कोयले की आपूर्ति

केंद्र सरकार ने कहा है कि नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्युनाइजेशन (NTAGI) और एक्सपर्ट ग्रुप के फैसले के आधार पर यह कदम उठाया गया है। केंद्र सरकार की ओर से बताया है कि कोविशील्ड (Covishield) की पहली डोज लगने के 4 से 6 हफ्ते बाद दूसरी खुराक दी जा रही है, जिसे आगे से 6-8 हफ्ते किया जा रहा है।

यह निर्देश ऐसे समय में लिया गया है जब देशभर में 60 साल से ऊपर और 45 साल से अधिक उम्र के बीमार लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। सरकार ने साफ किया है कि यह संशोधित गैप केवल कोविशील्ड पर लागू होगा, कोवैक्सीन के लिए नहीं।

झारखंड: पुलिस और PLFI के नक्सलियों के बीच मुठभेड़, हथियार समेत एक नक्सली गिरफ्तार

बता दें कि टीकाकरण अभियान के लिए देश में दो वैक्सीन्स को मंजूरी मिली है। एक एसआईआई द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड (Covishield) है, जबकि दूसरी वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन है। अभी कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच 28 दिनों का अंतराल है, या फिर 4-6 सप्ताह का अंतराल होता है।

ये भी देखें-

हाल ही में केंद्र सरकार ने एसआईआई को कोविशील्ड Covishield) वैक्सीन की 10 करोड़ डोज और तैयार करने को कहा है। इसकी वजह देश में कोरोना टीकाकरण अभियान में तेजी लाना है। अभी तक एसआईआई साढ़े छह करोड़ से ज्यादा डोज सरकार को दे चुकी है। इसके अलावा, छह करोड़ से अधिक टीके की खुराक 76 देशों को भेजी जा चुकी हैं, जबकि देश में लोगों को अब तक साढ़े चार करोड़ खुराक लगाई गई हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें