खुशखबरी: भारत में कोविड वैक्सीन तैयार, जल्द से जल्द हर व्यक्ति को टीका देने की तैयारी में सरकार

भारत में मौजूदा समय में रोजाना किए जा रहे ट्रायल में 6 कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) ने प्रभावी नतीजे दिए हैं। कोविड वैक्सीन के कुछ कंपनियों को अगले कुछ हफ्तों में लाइसेंस मिल सकता है।

Covid Vaccine

First COVID Vaccine tested in US poised for final testing

देश में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा अपडेट दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलने के बाद बड़े पैमाने पर कोविड वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। उत्पादन को बढ़ाने के लिए रूपरेखा तैयार की गई है। कम से कम समय में हर व्यक्ति को कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए हम काम कर रहे हैं। उधर‚ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के कुछ अन्य प्रतिभागियों को अगले कुछ हफ्तों में लाइसेंस मिल सकता है।

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माऊंट एवरेस्ट की ऊंचाई में हुआ बदलाव, नेपाल ने किया ऐलान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि तीन कोविड वैक्सीन प्री–क्लीनिकल स्टेज में हैं और 6 कोविड वैक्सीन क्लीनिकल ट्रायल में हैं। ये 2-3 डोज वाले कोविड वैक्सीन हैं। अधिकांश 2 डोज वाले कोविड वैक्सीन हैं। हर डोज के बीच 3-4 हफ्ते का अंतर है। कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के कुछ अन्य फार्मास्यूटिकल कंपनियों के प्रतिभागियों को अगले कुछ हफ्तों में लाइसेंस मिल सकता है।

स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने इमरजेंसी यूज अप्रूवल के लिए आवेदन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) निर्माताओं और वैज्ञानिकों से बातचीत कर पुनर्समीक्षा की।

कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) बनाने की रेस में कई स्वदेशी कंपनियां

भारत में मौजूदा समय में रोजाना किए जा रहे ट्रायल में 6 कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) ने प्रभावी नतीजे दिए हैं। कोविड वैक्सीन के कुछ कंपनियों को अगले कुछ हफ्तों में लाइसेंस मिल सकता है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से केंद्र सरकार की ओर कोविड वैक्सीन के रोलआउट के लिए रोड मैप तैयार किया जा रहा है।

सितम्बर के मध्य से भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामलों में लगातार गिरावट है। देश में कोरोना संक्रमण की दर  लगातार घट रही है और मौजूदा समय में अभी कुल संक्रमित मरीजों की दर 6.5 फीसदी है। पिछले एक सप्ताह का संक्रमण दर 3.2 फीसदी है। प्रति दस लाख लोगों पर कोरोना वायरस के मामलों में अगर हम विश्व के बड़े देशों से भारत की तुलना करें तो वहां भारत से सात–आठ गुना ज्यादा मामले हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें