तेजी से बढ़ते Covid-19 के मामलों ने बढ़ाई चिंता, केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश

कोरोना (Covid-19) के भयानक होते रूप को देखते हुए केंद्र सरकार ने 19 मार्च को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जरूरी निर्देश दिए हैं।

covid-19

केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि लोग कोविड-19 (Covid-19) नियमों जैसे- मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और साफ-सफाई का पालन करें।

कोरोना (Covid-19) के भयानक होते रूप को देखते हुए केंद्र सरकार ने 19 मार्च को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जरूरी निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि लोग कोविड-19 नियमों जैसे- मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और साफ-सफाई का पालन करें।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ की गई मीटिंग में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Bhalla) ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया जाता है कि वे कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के एहतियाती कदमों का पालन करवाएं।

नक्सल प्रभावित इलाकों में युवाओं को सही रास्ता दिखा रहे सुरक्षाबल के जवान, छत्तीसगढ़ पुलिस में 16 युवाओं का हुआ चयन

अजय भल्ला ने कहा, “पिछले 5 महीनों में कोरोना वायरस के मामलों में कमी के बाद बीते कुछ हफ्तों से देश के कई हिस्सों में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। यह देखा गया है कि इसका कारण कोविड-19 नियमों के पालन में ढील है, खासतौर पर भीड-भाड़ वाली जगहों पर।”

उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों और आगामी त्योहारों के मद्देनजर यह जरूरी है कि कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

Chhattisgarh: नक्सल प्रभावित इलाके में विकास को मिल रही गति, बंद पड़े स्कूलों को 15 साल बाद खोला गया

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में पैदा हो रहीं आशंकाओं को खारिज करते हुए 19 मार्च को कहा कि दुनियाभर में वैज्ञानिक विश्लेषण के बाद वैक्सीन को मंजूरी दी गई है और हमें इन पर विश्वास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारत में जिन दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन को इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है, वे सुरक्षा, प्रभावशीलता और इम्युनिटी पैदा करने के मानकों पर पूरी तरह खरी उतरती हैं। हालांकि, वैज्ञानिकों का मानना है कि देश के हर नागरिक को वैक्सीन की जरूरत नहीं है।

ये भी देखें-

बता दें कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्ट्र (Maharashtra) और पंजाब (Punjab) में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 19 मार्च से पाबंदियां और कड़ी कर दी गईं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें