केंद्र सरकार ने Covishield और Covaxin के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, आज या कल से कोविड-19 वैक्सीन का परिवहन शुरू हो जाएगा।

Corona Vaccine

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के ड्राय रन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने 7 जनवरी को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, आज या कल से कोविड-19 वैक्सीन का परिवहन शुरू हो जाएगा। वैक्सीन के परिवहन के लिए सरकार ने यात्री विमानों को भी अनुमति दे दी है। पुणे केंद्रीय केंद्र होगा जहां से टीकों का वितरण किया जाएगा।

देशभर में 41 गंतव्यों को टीके के वितरण के लिए अंतिम रूप दिया गया है। उत्तर भारत के लिए दिल्ली और करनाल को मिनी हब बनाया जाएगा। पूर्वी क्षेत्र के लिए कोलकाता हब होगा, यह पूर्वोत्तर के लिए एक नोडल बिंदु भी होगा। दक्षिणी भारत के लिए चेन्नई और हैदराबाद को नामित किया जाएगा।

Afghanistan: अलग-अलग आतंकी हमलों में 6 जवानों सहित 11 की मौत, 5 घायल

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि कल 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राय रन (पूर्वाभ्यास) किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के ड्राय रन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने 7 जनवरी को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इसमें कोविड वैक्सीन के ड्राई रन पर प्रतिक्रिया की समीक्षा की गई।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमने फीडबैक के आधार पर सुधार किए हैं। 8 जनवरी से 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राय रन किया जाएगा। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, “महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ में हाल ही में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि देखी गई है। यह हमें चेतावनी देता है कि हमें सावधानियों को नहीं भूलना चाहिए और कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ अपनी लड़ाई को जारी रखना चाहिए।”

ये भी देखें-

कोरोना टीकों की उपलब्धता पर जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और ‘कोवैक्सिन’ देश में उपलब्ध होने के कगार पर हैं। हमारी कोशिश है कि आखिरी व्यक्ति तक टीके की डिलीवरी सुनिश्चित हो सके।” इस दौरान डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हमें पहले अपने कोविड योद्धाओं की सराहना करनी चाहिए। हम अपने स्वास्थ्य कर्मचारियों और वैज्ञानिकों को समान रूप से सलाम कर रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें