केंद्र सरकार का फैसला, 1 मई से ओपन मार्केट में मिलेगी कोरोना वैक्सीन; जानें कीमत

केंद्र सरकार ने 1 मई से ओपन मार्केट में कोरोना टीकों (Corona Vaccine) की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इसके बावजूद केमिस्‍ट्स या फार्मेसीज पर वैक्‍सीन नहीं मिलेगी।

Corona Vaccine

मई से देश में वैक्सीन (Corona Vaccine) के 1.2 बिलियन अतिरिक्‍त डोज की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि भारत की करीब 44% आबादी यानी करीब 60 करोड़ लोगों की उम्र 18 से 45 साल के बीच है।

केंद्र सरकार ने 1 मई से ओपन मार्केट में कोरोना टीकों (Corona Vaccine) की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इसके बावजूद केमिस्‍ट्स या फार्मेसीज पर वैक्‍सीन नहीं मिलेगी। केवल अस्‍पताल और वैक्‍सीनेशन सेंटर ही टीके मिल पाएंगे। एक अधिकारी के अनुसार, “टीकों को आपातकालीन लाइसेंस दिया गया है, ऐसे में केमिस्‍ट उन्‍हें नहीं बेच सकते। उन्‍हें एक प्रॉपर सेटअप में गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए लगाना जरूरी है।”

टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभावों (AEFIs) को Co-Win पर दर्ज किया जाएगा और उसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। सरकार जल्‍द ही डॉक्‍टर्स और आम जनता के लिए एक एडवायजरी भी जारी कर सकती है जिसमें AEFIs की पहचान, जांच और प्रबंधन का ब्‍योरा होगा। एडवायजरी में उन लक्षणों का जिक्र होगा जिनपर टीका लगने के बाद नजर रखनी है।

दिग्गज क्रिकेटर धोनी के माता-पिता आए कोरोना की चपेट में, रांची के अस्पताल में भर्ती

कहा जा रहा है कि मई से देश में वैक्सीन (Corona Vaccine) के 1.2 बिलियन अतिरिक्‍त डोज की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि भारत की करीब 44% आबादी यानी करीब 60 करोड़ लोगों की उम्र 18 से 45 साल के बीच है।

जानकारी के मुताबिक, क्षमता बढ़ाने के बावजूद, भारत बायोटेक (Covaxin), सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Covishield) और डॉ रेड्डी (Sputnik V) मिलाकर हर महीने केवल 11.5 करोड़ डोज ही दे पाएंगे जो कुल डिमांड का करीब 10% है। इसमें बाकी टीकों के उत्‍पादन का आंकड़ा शामिल नहीं है।

वैक्‍सीन की कीमत

अधिकतर कंपनियां कोविड-19 वैक्‍सीन की एक डोज के दाम 700 रुपये से 1,000 रुपये के बीच रखना चाहती हैं। अभी सरकार ने एक डोज की कीमत 250 रुपये कैप की हुई है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला कह चुके हैं कि प्राइवेट मार्केट में Covishield की एक डोज करीब 1,000 रुपये की होगी।

डॉ रेड्डीज जो कि रूसी वैक्‍सीन Sputnik V का आयात करेगी, वह 750 रुपये प्रति डोज दाम तय कर सकती है, हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है। वहीं, आयात की गई रूसी कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) 10 डॉलर प्रति डोज (वर्तमान एक्‍सचेंज रेट के हिसाब से 750 रुपये) में उपलब्‍ध होगी। भारत में बनने वाली Sputnik V वैक्‍सीन की डोज 10 डॉलर से कम में मिलेगी। Sputnik V को जून तक भारत में उतारने की योजना है।

ये भी देखें-

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें