सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा- दुश्मन उठा सकते हैं भारत की सैन्य ताकत मजबूत नहीं होने का फायदा

रावत ने कहा कि अगर सैन्य ताकत मजबूत नहीं होगी, तो दुश्मन इसका फायदा उठा सकते हैं। रावत ने ये भी कहा कि भारत मित्र देशों के साथ अपनी सैन्य क्षमता को साझा करना चाहता है।

Bipin Rawat

फाइल फोटो।

नई दिल्ली: सीडीएस जनरल बिपिन रावत  (Bipin Rawat) ने मंगलवार को भारतीय सैन्य बलों की स्थिति पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय सैन्य बल बहुत जटिल और अनिश्चित माहौल में काम कर रहे हैं और उन्हें अपनी क्षमताओं को बढ़ाना होगा।

रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि अगर सैन्य ताकत मजबूत नहीं होगी, तो दुश्मन इसका फायदा उठा सकते हैं। रावत ने ये भी कहा कि जरूरत पड़ने पर भारत मित्र देशों के साथ अपनी सैन्य क्षमता को साझा करना चाहता है।

ये मौका था, सैन्य मुद्दों पर आधारित एक पोर्टल ‘भारतशक्ति डॉट इन’ के पांचवें वार्षिक सम्मेलन का, जिसे रावत संबोधित कर रहे थे।

Jammu-Kashmir: शोपियां में मुठभेड़, जवानों ने 2 आतंकियों को मार गिराया

रावत ने कहा, ‘विश्व के करीब हर क्षेत्र में छोटी, बड़ी जंग चल रही हैं। ऐसे में हमें खुद की रक्षा करनी है तो हमें मजबूत सैन्य बल चाहिए। ऐसे में सैन्य बलों को क्षेत्र में शांति के लिए क्षमता विकसित करनी चाहिए।’

रावत का ये बयान उस समय में आया है, जब भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर बीते 6 महीने से गतिरोध चल रहा है। अभी तक इस मुद्दे पर कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें