शहीद सीडीएस बिपिन रावत पंचत्तव में विलीन, नम आंखों से पूरे देश ने दी अंतिम विदाई, अंतिम दर्शन के लिए उमड़ा जन-सैलाब

देश की तमाम बड़ी हस्तियों ने जनरल रावत के आधिकारिक आवास 3, कामराज मार्ग पहुंचकर जनरल रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी के अंतिम दर्शन किए और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

Bipin Rawat

CDS Gen Bipin Rawat laid to rest with full military honours

दिल्ली में शुक्रवार को शहीद सीडीएस जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत के पार्थिव शरीर को शोक में डूबे राष्ट्र ने नम आंखों से अंतिम विदाई दी। दिल्ली कैंट के बरार स्क्वेयर अंत्येष्टि स्थल पर जनरल रावत की बेटी ने मुखाग्नि दी जिसके बाद दोनों का पार्थिव शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया।

हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान का शहर गमगीन, परिजनों को सांत्वना देने दूर-दूर से आ रहे लोग

दिल्ली कैंट में दोनों का अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया। सेना के बैंड की धुन के साथ उन्हें 17 तोपों की सलामी दी गई। जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर एक ही चिता पर रखे गए। 

वहीं, अंत्येष्टि स्थल पर लोगों का हुजूम उमड़ा हुआ था। करीब 800 सैनिकों के साथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री किरेन रिजिजू, भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन और भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस भी सीडीएस बिपिन रावत के अंतिम संस्कार के समय मौजूद थे।

इससे पहले, जनरल रावत (Bipin Rawat) की अंतिम यात्रा में उमड़े लोगों के हुजूम ने ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ और ‘जनरल रावत अमर रहें’ जैसे नारे लगाए। अंत्येष्टि स्थल पर भी लोगों ने ऐसे ही नारे लगाए।

जनरल रावत (Bipin Rawat) की अंतिम यात्रा यहां उनके आधिकारिक आवास से शुरू हुई। रास्ते में हजारों लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। आम लोग हाथों में तिरंगा लिए फूलों से सजे आर्मी ट्रक के साथ दौड़ते नजर आए जिसमें जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर रखे हुए थे। रास्ते में लोगों ने अपनी-अपनी गाड़ियां रोककर भी देश के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी को नम आंखों से विदाई दी। बताते चलें कि हेलीकॉप्टर हादसे में देश के पहले सीडीएस, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्यकर्मियों के निधन के बाद पूरे देश में शोक का माहौल है। 

तिरंगे में लिपटे ताबूत में रखे जनरल रावत के अवशेषों को जैसे ही फूलों से सजी तोपगाड़ी में गाड़ी रखा गया, लोगों ने फूलों की पंखुड़ियों की बौछार की और ‘भारत माता की जय’, ‘वंदे मातरम’ और ‘जनरल रावत अमर रहें’ जैसे नारे लगाए।

बताते चलें कि बुधवार को, तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक एमआई17वी5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य सैन्यकर्मियों का निधन हो गया था। भारत के पहले सीडीएस के तौर पर जनरल रावत (Bipin Rawat) को सेना के तीनों अंगों के बीच थिएटर कमान और एकजुटता लाने का काम सौंपा गया था।

देश की तमाम बड़ी हस्तियों ने जनरल रावत के आधिकारिक आवास 3, कामराज मार्ग पहुंचकर जनरल रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी के अंतिम दर्शन किए और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। कई देशों के सेना प्रमुख और बड़े सैन्य अधिकारी भी उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे।

जनरल रावत की दोनों बेटियों ने अपने माता-पिता के अवशेषों को तोपगाड़ी में अंत्येष्टि के लिए ले जाए जाने से पहले संबंधित पारंपरिक अनुष्ठान किए। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और कांग्रेस नेता राहुल गांधी व कई अन्य गणमान्य लोगों ने जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र अर्पित किए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें