CBI के प्रमुख बने IPS अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल, अभी तक संभालते थे ये जिम्मेदारी

IPS अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल ने बुधवार को CBI के नए चीफ का चार्ज ले लिया है। उन्होंने प्रवीण सिन्हा की जगह ली है, जोकि CBI के अतिरिक्त निदेशक थे।

CBI

सुबोध कुमार जायसवाल (फाइल फोटो)

सीबीआई (CBI) प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने से पहले जायसवाल (Subodh Kumar Jaiswal) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक थे। वह महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं।

नई दिल्ली: CBI यानी Central Bureau of Investigation को अपना नया मुखिया मिल गया है। IPS अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल ने बुधवार को CBI के नए चीफ का चार्ज ले लिया है। उन्होंने प्रवीण सिन्हा की जगह ली है, जोकि CBI के अतिरिक्त निदेशक थे।

सुबोध कुमार जायसवाल (Subodh Kumar Jaiswal) महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के IPS अधिकारी हैं। उन्हें 2 साल के लिए सीबीआई प्रमुख बनाया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गई है।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 2,08,921 नए केस, दिल्ली में 156 मरीजों की मौत

सीबीआई प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने से पहले जायसवाल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक थे। वह महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक भी रह चुके हैं।

गौरतलब है कि सीबीआई के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला का कार्यकाल 3 फरवरी को पूरा हो गया था, उसके बाद से ही सीबीआई के पास कोई नियमित प्रमुख नहीं था। इस बीच सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा को एजेंसी का कार्यवाहक प्रमुख बनाया गया था। प्रवीण सिन्हा 1988 बैच के गुजरात कैडर के IPS अधिकारी हैं। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें