संसद के बजट सत्र की तारीखों का ऐलान, इस दिन पेश होने जा रहा है 2021-22 का बजट

दो हिस्सों में चलने वाला बजट सत्र  8 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा ।

Budget Session

Budget Session

भारत सरकार का वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट (Budget Session) आगामी 29 जनवरी से संसद में पेश किया जायेगा। राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CPCA) ने इस बारे में सिफारिश की थी। लोकसभा सचिवालय के बयान के मुताबिक, दो हिस्सों में चलने वाला बजट सत्र  8 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा हिस्सा 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।

सुप्रीम कोर्ट की बनाई 4 सदस्‍यीय कमेटी में शामिल भूपिंदर सिंह मान ने नाम वापस लिया, कही ये बात

सचिवालय के बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों (लोकसभा और राज्यसभा) की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे के करीब पेश किया जायेगा।

संसद की स्थायी समिति को कई मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिये 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जायेगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी। राज्यसभा सचिवालय की ओर से भी संसद सत्र को लेकर ऐसा ही बयान जारी किया गया ।

गौरतलब है कि पिछले मानसून सत्र की तरह इस बार भी संसद के दोनों सदनों की बैठक अलग-अलग पालियों में होगी। दोपहर तब राज्यसभा की बैठक होगी उसके बाद लोकसभा की बैठक शाम चार बजे से 9 बजे तक चलेगी। कोरोना वायरस के मद्देनजर स्वास्थ्य उपायों के तहत यह कदम उठाया गया है ।

पिछले सत्र में दोनों सदन चार-चार घंटे चली थी ऐसे में समय की कमी के कारण प्रश्नकाल नहीं हो सकता था। संसद के बजट सत्र (Budget Session) के दौरान कोरोना से जुड़े हुये सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा ।

लोकसभा सचिवालय के मुताबिक, बजट सत्र (Budget Session) में गैर सरकारी कामकाज होगा और इस दौरान सांसद निजी विधेयक पेश कर सकेंगे। गैर सरकारी कामकाज आमतौर पर शुक्रवार को होता है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें