Budget 2021: बीमा सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान, FDI बढ़ाकर किया गया 74 फीसदी

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी इरडा ने भी इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई की सीमा 74 फीसदी करने के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

Budget 2021

भारत के जीडीपी में बीमा सेक्टर का योगदान न के बराबर हैं। भारत के आधे से ज्यादा लोगों के पास हेल्थ बीमा भी नहीं है। इस बजट (Budget 2021) में हेल्थ सेक्टर को भी लेकर वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणाएं की है।

Budget 2021: आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बीमा सेक्टर (Insurance Sector) के लिए बड़ा ऐलान किया है। बीमा क्षेत्र में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) को 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी कर दिया गया है। पहले यहां पर सिर्फ 49 फीसदी तक की ही इजाजत थी।

इसके अलावा निवेशकों के लिए चार्टर बनाने का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्टार्ट अप कंपनियों के लिए ऐलान किया। इसके तहत करीब एक फीसदी कंपनियों को बिना किसी रोक-टोक के शुरुआत में काम करने की मंजूरी दी जाएगी। बता दें कि बीमा इंडस्ट्री और बीमा नियामक IRDAI विदेशी निवेश बढ़ाने के पक्ष में थी।

Union Budget 202: बजट में कोरोना वैक्सीन के लिए दिया गया 35 हजार करोड़, खुलेंगे 4 नए वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट

बता दें कि भारत के जीडीपी में बीमा सेक्टर का योगदान न के बराबर हैं। भारत के आधे से ज्यादा लोगों के पास हेल्थ बीमा भी नहीं है। इस बजट (Budget 2021) में हेल्थ सेक्टर को भी लेकर वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणाएं की है। इस बार हेल्थ बजट पिछले साल की तुलना में 135 फीसदी बढ़ गया है।

ये भी देखें-

वित्त वर्ष 2020-21 के बजट भाषण वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सरकार इंश्योरेंस और पेंशन सेक्टर में एफडीआई की सीमा बढ़ा सकती है। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी इरडा ने भी इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई की सीमा 74 फीसदी करने के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें