Budget 2020: ‘मोबाइल फोन के विनिर्माण का दूसरा सबसे बड़ा केंद्र बना भारत’, ग्रामीण युवाओं के लिए ‘सागर मित्र’

राष्ट्रपति रामनाथ कोंविंद ने 31 जनवरी को कहा था कि देश ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन में तेज प्रगति की है और वैश्विक स्तर पर मोबाइन फोन का दूसरा बड़ा विनिर्माण केंद्र बनकर उभरा है।

Budget 2020

'मोबाइल फोन के विनिर्माण का दूसरा सबसे बड़ा केंद्र बना भारत', ग्रामीण युवाओं के लिए ‘सागर मित्र’

राष्ट्रपति रामनाथ कोंविंद ने 31 जनवरी को कहा था कि देश ने इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन में तेज प्रगति की है और वैश्विक स्तर पर मोबाइन फोन का दूसरा बड़ा विनिर्माण केंद्र बनकर उभरा है। उन्होंने कहा था कि सरकार का लक्ष्य हर जिले को निर्यात का केंद्र बनाने की है। 1 फरवरी को जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट (Budget 2020) पेश किया तब उनके भाषण में इसकी झलक देखने को मिली।

Budget 2020
Budget 2020

Budget 2020: वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विनिर्माण को प्रोत्साहन के लिये नई योजना लाने पर विचार कर रही है। सीतारमण ने कहा कि सरकार का लक्ष्य राज्यों के स्तर पर मंजूरियां देने की व्यवस्था बहाल करने का है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को नि:शुल्क निवेश परामर्श देने के लिये सरकार राज्यस्तरीय निवेश मंजूरी सेल बनाने का लक्ष्य बना रही है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि घरेलू विनिर्माण को बढ़ाने तथा इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण में निवेश आर्किषत करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन, सेमी कंडक्टर एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विनिर्माण की नयी योजना से भारत वैश्विक विनिर्माण श्रृंखला का हिस्सा बनेगा तथा रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि इस बारे में विस्तृत घोषणाएं शीघ्र की जाएंगी। सीतारमण ने कहा कि इस योजना में समुचित बदलाव कर इसे चिकित्सकीय उपकरणों के विनिर्माण में भी अमल में लाया जा सकता है।

बजट (Budget 2020) पेश करने के दौरान उन्होंने कहा कि भारत को वैश्विक विनिर्माण तंत्र का हिस्सा बनाने के लिए ऐसे उत्पादों का विनिर्माण करने की जरूरत है जो देश को वैश्विक मूल्य श्रृंखला का हिस्सा बनाएं। इससे अधिक निवेश आएगा और हमारे युवाओं के लिये रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे। बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने संसद में अहम जानकारी दी है कि मत्स्यपालन विस्तार कार्य के लिए ग्रामीण युवाओं को ‘सागर मित्र’ बनाया जाएगा। इसके साथ ही 500 मत्स्य किसान संगठन भी गठित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि 2025 तक दुग्ध प्रसंस्करण क्षमता को दोगुना कर लिया जाएगा।

पढ़ें: Budget 2020: जल्द की जाएगी नई शिक्षा नीति की घोषणा…

Budget 2020 LIVE Updates: भारत अब दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकॉनमी, पढ़ें, अब तक की बड़ी बातें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें