पाक साजिश को चुटकी में तबाह कर देगा भारत का ये एंटी-ड्रोन सिस्टम, सीमापार से हो रही हथियारों व ड्रग्स की तस्करी पर लगेगा पूर्ण-विराम

बीएसएफ (BSF) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बहुत जल्द बीएसएफ के पास एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) आने वाला है‚ जिसमें जैमर व लेजर आधारित तकनीक से चंद सेकेण्ड में दुश्मन के ड्रोन को नीचे गिराया जा सकेगा।

Anti-Drone System

Anti-Drone System

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए पाकिस्तान की नई साजिश एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। जिसके तहत सीमापार से  पाक अपने आतंकियों के लिए हथियार व ड्रग्स की तस्करी कर रहा है। इसके लिए 2020 में अभी तक करीब आधा दर्जन पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) भारतीय क्षेत्र में घुसकर अपनी साजिशों को अंजाम दे चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां पाकिस्तान की इस साजिश को नेस्तनाबूद करने के लिए बहुत जल्द एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) का इस्तेमाल शुरू करने वाले हैं।

बिहार: विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली कर सकते हैं नापाक हरकत, पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बलों की होगी तैनाती

गौरतलब है कि पिछले साल के शुरुआत में पंजाब के सरहदी इलाके तरणतारन में पाक की ओर से ड्रोन (Pakistani Drone) के जरिए भारी तादाद में हथियारों व ड्रग्स की तस्करी की गई थी‚ लेकिन तब इनमें से कुछ ड्रोन मार गिराये गये थे। इसके बाद पड़ोसी मुल्क की ओर से जम्मू–कश्मीर के सरहदी हीरानगर सेक्टर में पिछले 20 जून को चीन निर्मित कॉमर्शियल ड्रोन का इस्तेमाल कर हथियार गिराने की कोशिश की थी‚ लेकिन चौकस बीएसएफ (BSF) के जवानों ने इसे मार गिराने में कामयाबी हासिल की थी। इस ड्रोन में चीन निर्मित हैंडग्रेनेड के अलावा अमेरिकी निर्मित एम–4 कार्बाइन व अन्य सामान मिला था‚ जो कि घाटी में पाकिस्तानी मूल के जैश–ए–मोहम्मद के कमांडर को सप्लाई होने वाला था। 

केवल इतना ही नहीं इसके बाद भी पाकिस्तान लगातार ड्रोन के जरिये ड्रग्स और हथियारों की तस्करी का प्रयास कर रहा है। जम्मू-कश्मीर के सरहदी राजौरी व पुंछ जिले के हीरानगर सेक्टर में घटी घटना के बाद करीब पांच बार पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) का इस्तेमाल हुआ और हथियार व ड्रग्स गिराए गए।

ऐसी ही घटना पिछले दिनों अखनूर सेक्टर में भी देखने को मिली, जब ड्रोन के जरिए हथियार फेंके गए। कुछ दिन पहले ही जम्मू के सरहदी  कानाचक इलाके में भी स्थानीय लोगों ने ड्रोन को उड़ते हुए देखा‚ जिसकी जानकारी सुरक्षाबलों को दी गई। जिसके बाद पूरे इलाके में एहतियातन तलाशी अभियान भी चलाया गया था।

जम्मू–कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के मुताबिक, जिस प्रकार पाकिस्तान अपने सरहदी इलाकों से भारतीय क्षेत्र में ड्रोन (Pakistani Drone) के जरिए नई साजिश को अंजाम देने में लगा है‚ ये सुरक्षाबलों के लिए बड़ी चुनौती बनी हुई है‚ लेकिन इन साजिशों को नाकाम करने के लिए एलएसी (LaC) पर सेना व बीएसएफ पूरी तरह मुस्तैद खड़े हैं। वहीं कश्मीर पुलिस के आईजी विजय कुमार ने कहा कि, घाटी में अभी 150 से 200 आतंकवादी सक्रिय हैं‚ जिनमें 40 विदेशी मूल के हैं‚ लेकिन ये सारे विदेशी आतंकवादी सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर हैं।

एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) का ट्रायल

बीएसएफ (BSF) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बहुत जल्द बीएसएफ के पास एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) आने वाला है‚ जिसमें जैमर व लेजर आधारित तकनीक से चंद सेकेण्ड में दुश्मन के ड्रोन को नीचे गिराया जा सकेगा। सरहद के जिस इलाके में पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) घुसपैठ करेगा‚ उसकी पॉजिशन को ये एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti-Drone System) फौरन ट्रैस कर लेगा और अपने निशाने पर ले लेगा। यह तकनीक एक बेहतर एंटी ड्रोन सिस्टम साबित होगा। ऐसा माना जा रहा है कि इसका ट्रायल पंजाब के सरहदी इलाके में किया जा रहा है‚ जिसके बाद जम्मू–कश्मीर सीमा पर भी बहुत जल्द इस सिस्टम को तैनात किये जाने की तैयारी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें