अभिनंदन को नहीं छोड़ता पाकिस्तान तो हो जाता तबाह, वायुसेना ने कर ली थी पूरी तैयारी

पाकिस्तान (Pakistan) के सांसद अयाज सादिक ने अपने देश की संसद में खुलासा किया कि अभिनंदन की रिहाई नहीं होने पर भारत, पाकिस्तान पर हमले के लिए तैयार बैठा था।

BS Dhanoa

फाइल फोटो।

बीएस धनोआ (BS Dhanoa) ने वायुसेना ने पाकिस्तान की फॉर्वर्ड ब्रिगेड पर हमले की पूरी तैयारी कर ली थी और उस दौरान भारतीय सैन्य रुख काफी आक्रामक था।

पाकिस्तान (Pakistan) के सांसद अयाज सादिक ने अपने देश की संसद में खुलासा किया कि अभिनंदन की रिहाई नहीं होने पर भारत, पाकिस्तान पर हमले के लिए तैयार बैठा था। भारत के हमले की डर की वजह से पाकिस्तान ने जल्दबाजी में विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthman) को रिहा किया था। पाकिस्तानी सांसद के इस बयान पर भारतीय वायुसेना के पूर्व चीफ बीएस धनोआ (BS Dhanoa) की प्रतिक्रिया आई है। 

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में बीएस धनोआ (BS Dhanoa) ने वायुसेना ने पाकिस्तान की फॉर्वर्ड ब्रिगेड पर हमले की पूरी तैयारी कर ली थी और उस दौरान भारतीय सैन्य रुख काफी आक्रामक था।

Bihar: मूर्ति विसर्जन की घटना को लेकर मुंगेर में फिर उपद्रव, हटाए गए डीएम और एसपी

उन्होंने कहा, “मैंने अभिनंदन के पिता से वादा किया था कि हम निश्चित रूप से अभिनंदन को वापस लेकर आएंगे। पाकिस्तानी सांसद ने जो कहा है, वह इसलिए क्योंकि उस दौरान हमारा रुख बहुत ही आक्रामक था। उन्हें हमारी सैन्य ताकत का अंदाजा था और हम पाक की अग्रिम ब्रिगेडों का सफाया करने के लिए पूरी तरह से तैयार थे।”

एएनआई से बातचीत में बीएस धनोवा (BS Dhanoa) ने आगे कहा, “बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान पर कूटनीतिक और रणनीतिक तौर पर दबाव था। हमें 1999 में कारगिल की घटना याद है जब पाकिस्तान ने अंतिम समय पर धोखा दिया था, इसलिए हम सतर्क थे। उन्होंने कहा कि मैंने अभिनंदन के पिता के साथ काम किया है और मैंने उन्हें वादा किया था कि अभिनंदन को हम वापस लाएंगे।”

भारत-अमेरिका के मजबूत होते रिश्ते से चीन की बौखलाहट बढ़ी, कही ये बात

दरअसल, बीएस धनोवा (BS Dhanoa) की यह प्रतिक्रिया उस बयान पर आई है, जब पाकिस्तान के सांसद अयाज सादिक ने कहा कि भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर बुलाई गई बैठक में खुद पीएम इमरान खान ने आने से इनकार कर दिया था। उसमें पाक आर्मी चीफ आए तो मगर उनके पैर कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना था, कहीं भारत अटैक न कर दे।

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अगर अभिनंदन को सीमा पार नहीं जाने देंगे तो भारत रात 9 बजे पाकिस्तान पर हमला कर देगा। उन्होंने आगे कहा, “कुलभूषण के लिए हम अध्यादेश लेकर नहीं आए थे। इस सरकार ने एक-दो महीने अध्यादेश छिपाकर रखा। हमने इस्लामाबाद हाई कोर्ट में इतनी एक्सेस नहीं दी थी जितनी इस सरकार ने।

…जब युद्ध में शामिल होने से पहले अरुण खेत्रपाल ने कहा- पाक को हरा लाहौर में गोल्फ खेलूंगा

उन्होंने आगे कहा, “मुझे याद है शाह महमूद साहब उसे मीटिंग में थे, जिसमें प्रधानमंत्री साहब ने आने से इनकार कर दिया। चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ आए लेकिन उनके पैर कांप रहे थे और पसीने माथे पर थे।”

सादिक ने आगे कहा, “विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी साहब ने इस मीटिंग के दौरान कहा कि खुदा का वास्ता है कि अभिनंदन को वापस भारत जाने दें, क्योंकि 9 बजे रात को हिन्दुस्तान पाकिस्तान के ऊपर हमला कर रहा है।” उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान को कोई हमला नहीं करना था, बल्कि इन्होंने घुटने टेंक कर वापस अभिनंदन को भेजना था। जो इन्होंने किया।

ये भी देखें-

हालांकि, भारत के तत्कालीन एयर चीफ मार्शल बीएस धनोवा (BS Dhanoa) ने सारी बातें साफ कर दी हैं कि भारत उस वक्त किस पोजिशन पर था और उसका रूख कितना आक्रामक था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें