BRICS Summit: 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत ने की अध्यक्षता, अफगानिस्तान संकट पर हुई चर्चा

दुनिया के पांच बड़े देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका के संगठन ब्रिक्स (Brics) की शिखर बैठक की अध्यक्षता भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने की है।

BRICS

BRICS Summit: दुनिया के पांच बड़े देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका के संगठन ब्रिक्स (Brics) की शिखर बैठक की अध्यक्षता भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने की है।

नई दिल्ली: विकास की सीढ़ियों पर लगातार आगे बढ़ रहे भारत के लिए आज यानी गुरुवार का दिन गौरवान्वित करने वाला है। दुनिया के पांच बड़े देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका के संगठन ब्रिक्स (Brics) की शिखर बैठक की अध्यक्षता भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने की है।

ये बैठक (BRICS Summit) वर्चुअल तरीके से हुई। इस 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भाग लिया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ कि ब्रिक्स ने Multilateral systems की मजबूती और सुधार पर एक साझा पोजिशन ली है। हमने ब्रिक्स “Counter Terrorism Action Plan” अडॉप्ट किया है।

Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमितों के आंकड़े पहुंचे 3 करोड़ 31 लाख के पार, एक दिन में आए इतने केस

पीएम मोदी ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ब्रिक्स अगले 15 सालों में और भी ज्यादा नतीजे दे। पीएम मोदी ने कहा, ब्रिक्‍स की 15वीं वर्षगांठ पर इस समिट की अध्यक्षता करना मेरे और भारत के लिए खुशी की बात है।

इस बैठक में अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के मुद्दे पर भी बातचीत हुई और दुनिया के शीर्ष नेताओं ने इस पर चिंता जाहिर की। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पड़ोसी देशों की सुरक्षा के लिए खतरा न बनें अफगानिस्‍तान, इस बात का ध्यान रखना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें