ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का हुआ सफल परीक्षण, टारगेट को किया हिट

आईएनएस चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (brahmos supersonic cruise missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इसने टारगेट को हिट किया।

brahmos supersonic cruise missile

इस मिसाइल को जमीन, समुद्र और लड़ाकू विमानों के द्वारा दागा जा सकता है। इसके पहले विस्तारित वर्जन का परीक्षण 11 मार्च 2017 को किया गया था। बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल को सबसे तेज मिसाइल माना जाता है। इसे भारत और रूस ने मिलकर बनाया है।

नई दिल्ली: आईएनएस चेन्नई से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (brahmos supersonic cruise missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इस मिसाइल ने अरब सागर में एक टॉरगेट पर परीक्षण के दौरान निशाना भी लगाया।

ये मिसाइल लंबी दूरी के टारगेट को भेदने की क्षमता रखती है। इसकी मारक क्षमता 400 किलोमीटर है। गौरतलब है कि ओडिशा के बालासोर में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (brahmos supersonic cruise missile) का बुधवार को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया था।

डीआरडीओ के सूत्रों का कहना है कि चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से अत्याधुनिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया जो सफल रहा। ये प्रयोग सभी मानकों पर खरा उतरा है।

ये भी पढ़ें- भारत-चीन विवाद: पूर्वी लद्दाख में पीएलए सैनिकों के साथ हिंसक झड़पों से दोनों देशों के रिश्तों में आई दरार- विदेश मंत्री

इस मिसाइल को जमीन, समुद्र और लड़ाकू विमानों के द्वारा दागा जा सकता है। इसके पहले विस्तारित वर्जन का परीक्षण 11 मार्च 2017 को किया गया था।

बता दें कि ब्रह्मोस मिसाइल को सबसे तेज मिसाइल माना जाता है। इसे भारत और रूस ने मिलकर बनाया है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें