ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन से हाहाकार, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने किया लॉकडाउन का ऐलान

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus New Srtrain) के नए स्ट्रेन से हाहाकार मचा हुआ है। स्ट्रेन के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ब्रिटेन में फिर से लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है।

Boris Johnson

Boris Johnson

जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा कि लोगों को एक बार फिर से घर पर रहना होगा, जैसा उन्हें मार्च में महामारी की पहली लहर में ऐसा करने का आदेश दिया गया था।

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस (Coronavirus New Srtrain) के नए स्ट्रेन से हाहाकार मचा हुआ है। स्ट्रेन के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ब्रिटेन में फिर से लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है। उन्होंने 4 जनवरी को कहा कि इंग्लैंड के लगभग 56 मिलियन लोग पूर्ण लॉकडाउन में वापस लौटेंगे। यह लॉकडाउन संभवतः फरवरी के मध्य तक लागू रहेगा ताकि तेजी से फैल रहे कोरोना के नए स्ट्रेन को रोका जा सके।

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हमने कोरोना के खिलाफ जंग में कम से कम फरवरी के मध्य तक नया स्टे-ऑन-होम लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है ताकि घातक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को ज्यादा फैलने से रोका जा सके। ये लॉकडाउन 5 जनवरी से लागू हो जाएंगे। इसके तहत 5 जनवरी से सभी स्कूल भी बंद हो जाएंगे। बता दें कि उनकी तरफ से यह घोषणा स्कॉटलैंड की तरफ से हुई घोषणा के बाद सामने आया है।

जम्मू-कश्मीर: बर्फीले मौसम की आड़ में आतंकी घुसपैठ की फिराक में पाकिस्तान

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा कि पिछले साल जब से यह महामारी आई है, यूनाइटेड किंगडम पूरी तरह से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के प्रयास में लगा हुआ है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि पुराने वायरस के खिलाफ लड़ाई में हमारे सामूहिक प्रयास काम कर रहे हैं और हम इसे लागातर जारी रखेंगे। मगर अब हमारे सामने कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन है जो पिछले वायरस की तुलना में ज्यादा संक्रामक और खतरनाक है जो तेजी से फैल रहा है।

जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा कि लोगों को एक बार फिर से घर पर रहना होगा, जैसा उन्हें मार्च में महामारी की पहली लहर में ऐसा करने का आदेश दिया गया था, क्योंकि इस समय नया वायरस काफी खतरनाक तरीके से फैल रहा है। हमारे अस्पताल कोरोना के नए वायरस की वजह से बहुत अधिक अंडर प्रेशर में हैं और महामारी के बाद ऐसा पहली बार है।

झारखंड: नक्सलियों ने सवारी बस पर की अंधाधुंध फायरिंग, ड्राइवर की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला

उन्होंने बताया कि 5 जनवरी से स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद रहेंगे और ये सभी ऑनलाइन ही चलेंगे। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं के लिए ही लोग घरों से बाहर जा सकेंगे। ब्रिटेन में कोरोना वायरस से सबसे अधिक मृत्यु दर के कारण आबादी की तीन-चौथाई लोग अर्थात 44 मिलियन, पहले से ही कठिन प्रतिबंधों को झेल रहे हैं।

ये भी देखें-

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि लोग जरूरी कामों के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं। जैसे- जरूरी सामान, ऑफिस जाने के लिए, अगर वर्क फ्रॉम होम नहीं कर पा रहे हैं तो, एक्सरसाइज, मेडिकल सहायता और घरेलू हिंसा से बचने के लिए बाहर निकल सकते हैं। बता दें कि इंग्लैंड के लिए घोषणा पहले ही स्कॉटलैंड में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। वेल्स और उत्तरी आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम के अन्य दो राष्ट्र पहले से ही लॉकडाउन में थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें