अरशद वारसी: 17 साल की उम्र में सेल्समैन से लेकर बॉलीवुड के सुपरस्टार तक का सफर

अरशद को हिंदी सिनेमा में अभिनय करने का पहला मौका अमिताभ बच्चन की कम्पनी एबी कॉर्प की फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ से मिला। लेकिन उन्हें पहचान डायरेक्टर राजू हिरानी की फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ के जरिये मिली।

Arshad Warsi

हिंदी फिल्म अभिनेता अरशद वारसी (Arshad Warsi) का जन्म 19 अप्रैल 1961 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बोर्डिंग स्कूल में पूरी की। वह कम उम्र में अनाथ हो गया, उसके पिता की हड्डी के कैंसर से मृत्यु हो गई, उसकी मां की भी 2 साल के भीतर मृत्यु हो गई। उन्हें पैसे की कमी के कारण स्कूल छोड़ने के लिए कहा गया था। 17 साल की उम्र में, अरशद ने अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुओं को बेचना शुरू किया। उन्होंने फोटो में भी काम किया है। उन्होंने नृत्य में रुचि विकसित की और अकबर समान नृत्य समूह में शामिल हो गए। 1987 में, उन्हें थिकाना और कांस फिल्मों के लिए एक कोरियोग्रॉफर के रूप में नियुक्त किया गया था। 1992 में, अरशद ने लंदन में वर्ल्ड डांस चैंपियनशिप पूरी की और डांस ग्रुप बनाने के साथ-साथ अपना डांस एकेडेमी भी बनाया।

Arshad Warsi
A scene of thriller web series “Asur”. Arshad Warsi makes his digital debut with this series.

हिंदी सिनेमा में अरशद (Arshad Warsi) का शुरुआती करियर बेहद संघर्षपूर्ण रहा। उन्हें हिंदी सिनेमा में अभिनय करने का पहला मौका अमिताभ बच्चन की कम्पनी एबी कॉर्प की फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ से मिला। लेकिन उन्हें पहचान डायरेक्टर राजू हिरानी की फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ के जरिये मिली। इस फिल्म में उन्होंने ‘सर्किट’ की भूमिका निभाकर दर्शकों की खूब वाहवाही बटोरी। इसके बाद वह इस फिल्म के सिक्वेल ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ में भी अपने अभिनय से एक कॉमेडी एक्टर की पहचान स्थापित की।  दोनों ही फिल्मों में उन्हें उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई सरे अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया गया। 

Today History (19 April): भारत ने अंतरिक्ष में अपना पहला कदम रखा

इसके बाद अरशद (Arshad Warsi) डायरेक्टर रोहित शेट्टी की फिल्म ‘गोलमाल’ सीरीज में नजर आये। बड़े स्टारकॉस्ट वाले इन फिल्मों में भी अरशद ने अपने कॉमिक एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में अलग पहचान बनाई। इन फिल्मों की अपार सफलता ने अरशद को बॉलीवुड में एक मंझे हुए कलाकार के रूप में स्थापित कर दिया। इस दौरान उन्होंने नसरूद्दीन शाह जैसे उच्च कोटि के अभिनेता के साथ ‘इश्कियां’ और ‘डेढ़-इश्कियां’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दी और खुद को कॉमेडी अभिनेता के इमेज से बाहर निकालकर एक वर्साटाइल अभिनेता के तौर पर पहचान बनाई।

लेकिन यहां भी उनके साथ एक समस्या थी कि उनकी जितनी भी फिल्में हिट हुईं थी सब मल्टीस्टारर थीं। ऐसे में उन्होंने (Arshad Warsi) खुद के दम पर हिट होने की एक अदद फिल्म की दरकार थी और ये काम भी उन्होंने ‘जॉली एलएलबी’ जैसी हिट फिल्म देकर कर दिखाया। उन्होंने टीवी के सबसे चर्चित शो बिग-बॉस के पहले सीजन को होस्ट किया था उनके बाद से ही इस शो को अभिनेता सलमान खान होस्ट कर रहे हैं।  

अरशद (Arshad Warsi) अभी हाल ही में पहली आध्यात्मिक थ्रिलर वेब सीरीज ‘असुर’ में एक इंटेलिजेंस ऑफिसर के तौर पर लीड रोल में नजर आए थे। ये सीरीज दर्शकों के बीच काफी पसंद की जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें