छत्तीसगढ़: ब्लैक फंगस के कहर से मौतों का सिलसिला जारी, 276 संक्रमितों में से 28 की गई जान

अन्य 11 मरीजों में से 8 की मौत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), रायपुर में, 2 मरीजों की मौत सेक्टर नौ के अस्पताल में और एक मरीज की मौत निजी अस्पताल में हुई है।

Black Fungus

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस (Black Fungus) से संक्रमण के 276 मामले सामने आए हैं जिनमें से 28 मरीजों की मौत हो गई है। राज्य के अधिकारियों के मुताबिक 28 मरीजों में से 17 की मौत ब्लैक फंगस के कारण हुई तो अन्य 11 की मौत दूसरी बीमारियों के कारण हुई है।

उत्‍तराखंड में मान्यता है कि इस गांव में आज भी रहते हैं सेना के 8 जवानों के भूत, रास्ते से गुजरने से भी कतराते हैं लोग

अधिकारियों के मुताबिक, 17 मरीजों में से 6 की मौत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), रायपुर में, 7 मरीजों की मौत प्राइवेट अस्पतालों में, 2 की मौत रायगढ़ जिले के मेडिकल कॉलेज में और 1-1 मरीज की मौत भिलाई के सेक्टर नौ स्थित अस्पताल व बिलासपुर के छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान में हुई है।

अधिकारियों के अनुसार, अन्य 11 मरीजों में से 8 की मौत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), रायपुर में, 2 मरीजों की मौत सेक्टर नौ के अस्पताल में और एक मरीज की मौत निजी अस्पताल में हुई है। राज्य में 16 मरीज संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं और 141 मरीजों की सर्जरी की गई है।

अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में मौजूदा समय में ब्लैक फंगस (Black Fungus) से संक्रमित 166 मरीज रायपुर स्थित एम्स में, 31 मरीज भिलाई स्थित सेक्टर नौ के अस्पताल में और 30 मरीज रायपुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में ब्लैक फंगस (Black Fungus) को अधिसूचित बीमारी घोषित कर दिया है। इसके तहत राज्य के सभी स्वास्थ्य सेवा संस्थाओं को ब्लैक फंगस की स्क्रिनिंग, पहचान और प्रबंधन के संबंध में छत्तीसगढ़ राज्य शासन, आईसीएमआर और भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। साथ ही राज्य के सभी अस्पतालों से कहा गया है कि वह ब्लैक फंगस (Black Fungus) के संदेहास्पद या पुष्टिकृत संक्रमण की जानकारी जिले के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग को दें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें