बीजापुर: उफनते नदी-नालों को पार कर धुर नक्सल प्रभावित इलाकों में पहुंच रही मेडिकल टीम

बीजापुर (Bijapur) जिले में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए अब स्वास्थ्य टीम धुर नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Areas) में पहुंच कर ग्रामीणों को टीका लगा रही है।

Naxal Areas

तेलंगाना (Telangana)  की सीमा पर स्थित नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Areas) पामेड़ के धर्मारम और टेकलेर में मेडिकल टीम ने 128 ग्रामीणों को कोविड-19 (Covid-19) का टीका लगाया।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर (Bijapur) जिले में शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए अब स्वास्थ्य टीम धुर नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Areas) में पहुंच कर ग्रामीणों को टीका लगा रही है। वहीं, इन सूदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का स्वास्थ्य जांच कर उनका इलाज भी किया जा रहा है।

इसी कड़ी में तेलंगाना (Telangana) की सीमा पर स्थित प्रभावित इलाकों (Naxal Areas) पामेड़ के धर्मारम और टेकलेर में मेडिकल टीम ने 128 ग्रामीणों को कोविड-19 का टीका लगाया।

छत्तीसगढ़: नक्सलियों पर होगा एक और प्रहार, ‘आपरेशन विंटर’ की तैयारी शुरू

इस बारे में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पामेड़ के मेडिकल आफिसर डॉ. सुनील गौड़ ने बताया कि उनके नेतृत्व में पीएचसी पामेड़ की मेडिकल टीम ने धर्मारम जाने के लिए पहले नाव से चिंतावागू नदी पार किया और पैदल चलकर गांव के 80 ग्रामीणों को कोविड का टीका लगाया।

इसके साथ गांव की गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य जांच कर उनका टीकाकरण किया और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दी। इस दौरान नन्हे बच्चों का भी टीकाकरण किया गया।

झारखंड: संगठन के विस्तार में जुटा है कुख्यात नक्सली कृष्णा हांसदा, NIA की रडार पर है यह शातिर

मेडिकल टीम ने उक्त इलाके के टेकलेर गांव में जाने के लिए उफनते हुए नाले को पार किया। यहां 48 ग्रामीणों को कोविड को कोविड टीका लगाया। मेडिकल टीम ने इस गांव में 37 ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कर उनका उपचार किया।

वहीं, इन ग्रामीणों को नि:शुल्क दवाई दी गई। इस मेडिकल टीम में स्वास्थ्य कार्यकर्ता उमादेवी कावटी, संध्या मोरला, पवन गड़पा, नागेश कलमू, सोनू कवलूर और क्षेत्र की मितानिन उपस्थित होकर इस बीहड़ इलाके में संवेदनशीलता के साथ सेवाएं दी। उक्त दल ने दोनों गांव में सघन टीबी सर्वेक्षण के तहत 545 लोगों का सर्वे किया। वहीं, 35 ग्रामीणों का मलेरिया जांच कर तीन बुखार पीड़ितों का उपचार किया।

ये भी देखें-

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग अब जिले के अंदरूनी गांव में जाकर टीकाकरण कर रहा है। पहले ग्रामीण इन सबसे दूर भागते रहे। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने धीरे-धीरे लोगों का भरोसा जीता है। अब गांव के लोग खुद आगे आकर टीकाकरण करवा रहे हैं। इस अभियान के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य बीमारियों का भी इलाज किया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें