बिहार: नक्सलियों से लोहा लेने के लिए तैयार हो रहा महिला कमांडो का खास दस्ता, ये है खासियत

नक्सलियों (Naxalites) से लोहा लेने के लिए बिहार पुलिस ने एक विशेष महिला कमांडो का दस्ता (Women Commando Squad) तैयार किया जा है।

Women Commando Squad

File Photo

महिला कमांडो दस्ते (Women Commando Squad) की ट्रेनिंग इस वक्त महाराष्ट्र के मुदखेड में स्थित सेंट्रल ट्रेनिंग सेंटर ऑफ सीआरपीएफ में चल रही है।

नक्सलियों (Naxalites) से लोहा लेने के लिए बिहार पुलिस ने एक विशेष महिला कमांडो का दस्ता (Women Commando Squad) तैयार किया जा है। प्रदेश में अब तक आतंकियों और नक्सलियों के खिलाफ केवल पुरुष कमांडो और पुलिस बल ही मोर्चा लेते थे।

इस महिला कमांडो दस्ते की ट्रेनिंग महाराष्ट्र में चल रही है।ट्रेनिंग पूरी करने के बाद पर जल्द ही नक्सलियों (Naxalites) से लोहा लेना के लिए बिहार में महिला कमांडो दस्ता मैदान में आ रहा है। 

बीजापुर: एंटी नक्सल ऑपरेशन के तहत सुरक्षाबलों को मिली कामयाबी, विस्फोटक के साथ नक्सली गिरफ्तार

जानकारी के मुताबिक, महिला कमांडो दस्ते (Women Commando Squad) की ट्रेनिंग इस वक्त महाराष्ट्र के मुदखेड में स्थित सेंट्रल ट्रेनिंग सेंटर ऑफ सीआरपीएफ में चल रही है। बताया जा रहा है कि जल्द ही यह कमांडो दस्ता बिहार लौटेगा और इसे नक्सलियों के खिलाफ अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

महाराष्ट्र में सीआरपीएफ ट्रेनिंग सेंटर जाने से पहले महिला कमांडो के इस दस्ते ने बिहार मिलिट्री पुलिस-5 में भी प्राथमिक ट्रेनिंग ली की है। महाराष्ट्र में बिहार की महिला कमांडो को वही ट्रेनिंग दी जा रही है, जो ट्रेनिंग छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से लोहा लेने के लिए सुरक्षाबलों को दी जाती है।

ये भी देखें-

सूत्रों के मुताबिक, नक्सलियों से मुकाबला करने के साथ ही इन्हें मुख्यमंत्री जैसे वीवीआईपी सुरक्षा में भी शामिल किया जाएगा। नक्सलियों से मुकाबला करने के लिए इन्हें आतंक विरोधी दस्ते (ATS) और स्पेशल टास्क फोर्स (STF) में भी शामिल किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें