बिहार: एसटीएफ ने राज्य से नक्सलियों को उखाड़ फेंकने के लिए कसी कमर, रडार पर हैं बड़े नक्सली

बिहार (Bihar) एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने नक्सलियों (Naxalites) को उखाड़ फेंकने की तैयारी शुरू कर दी है। फोर्स (STF) की रडार पर कई बड़े नक्सली हैं।

STF

STF

स्पेशल टास्क फोर्स (STF) के अधिकारियों का मानना है कि जब तक बड़े नक्सली नहीं पकड़े जाएंगे, तब तक नक्सली समस्या का अंत नहीं हो सकता।

बिहार (Bihar) एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने नक्सलियों (Naxalites) को उखाड़ फेंकने की तैयारी शुरू कर दी है। फोर्स (STF) की रडार पर कई बड़े नक्सली हैं। STF के अधिकारियों का मानना है कि जब तक बड़े नक्सली नहीं पकड़े जाएंगे, तब तक नक्सली समस्या का अंत नहीं हो सकता।

एसटीएफ ने बिहार और झारखंड के 10 बड़े नक्सलियों को अपने टारगेट पर रखा है। इनपर 25 लाख से लेकर एक करोड़ तक के ईनाम की घोषणा की गई है। एसटीएफ के एक अधिकारी के मुताबिक, उनके निशाने पर सीसी कमेटी (सेंट्रल कमेटी) और पीबी कमेटी (पोलित ब्यूरो) के सदस्य हैं। इन्हीं के इशारे पर छोटे नक्सली इलाके में हिंसक घटनाओं को अंजाम देते हैं।

बिहार: पंचायत चुनाव में गड़बड़ी का कर रहा था प्लान, 10 साल से फरार नक्सली गिरफ्तार

वैसे तो कुख्यात प्रद्युम्न के पकड़े जाने के बाद बड़े नक्सली भी अपनी गतिविधियों को सावधानी से अंजाम दे रहे हैं। पूर्व बिहार के सबसे बड़े नक्सली प्रवीण और करुणा देवी पर राज्य सरकार ने लाखों का ईनाम घोषित कर रखा है। करुणा देवी नक्सलियों के बड़े नेता अनल की बहन है। इसे जमुई के नक्सली पिंटू राणा का भी साथ है।

एसटीएफ का मानना है कि यदि ये तीनों नक्सली पकड़े जाते हैं तो पूर्व बिहार की स्थिति पूरी तरह सामान्य हो जाएगी। संदीप यादव का इलाका मगध क्षेत्र में है। उसे भी पकड़ने की हर कोशिश एसटीएफ की ओर से की जा रही है।

झारखंड के पांच नक्सली संगठन के बड़े पद पर हैं। इनमें प्रशांत बोस, विवेक, प्रयाग, अनल व देवाशीष शामिल हैं। हालांकि, इनका इलाका झारखंड के गिरीडीह, लातेहार और गढ़वा में है। इनकी गतिविधियां बिहार में भी संचालित होती हैं।

ये भी पढ़ें-

इधर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी और सीतामढ़ी इलाके के बड़े नक्सलियों के पकड़े जाने के बाद स्थिति में बदलाव आया है। सीमांचल और कोसी के इलाके में नक्सलियों की कोई पैठ नहीं है, लेकिन पूर्व बिहार का बांका, जमुई, मुंगेर और लखीसराय जिला इन दिनों बड़े नक्सलियों के ठहराव का केंद्र बना हुआ है। यहीं से ये नक्सली प्रखंड या पंचायत स्तर पर गठित कमेटी का संचालन करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें