बिहार: जमुई में सुरक्षाबलों के संयुक्त ऑपरेशन में इनामी नक्सली पिंटू राणा का करीबी गिरफ्तार

गिरफ्तार नक्सली (Naxals) योगेंद्र इनामी कमांडर पिटू राणा का बेहद खास आदमी है। लेकिन वह होली होली के अवसर पर घर आया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया।

Naxals

Naxali II सांकेतिक तस्वीर।

बिहार के जमुई जिले में नक्सलियों की गिरफ्तारी के लिए सुरक्षाबलों के चलाए जा रहे अभियान के तहत पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जिले के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के आनंदपुर गांव से लक्ष्मीपुर पुलिस, बरहट पुलिस व सीआरपीएफ की संयुक्त ऑपरेशन में नक्सली (Naxals) योगेंद्र राणा उर्फ योगेंद्र मिस्त्री उर्फ हरो मिस्त्री को गिरफ्तार किया है। इसके खिलाफ टेलीकॉम कंपनी को नुकसान पहुंचाने का आरोप है।

पुनर्वास योजनाएं बन रहीं नक्सली संगठनों के कमजोर होने की वजह

इस ऑपरेशन के इंचार्ज एएसपी सुधांशु कुमार व एसडीपीओ डॉ राकेश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि खुफिया सूत्रों से मिली सूचना के आधार पर लक्ष्मीपुर की पुलि, बरहट थाने की पुलिस के साथ सीआरपीएफ के जवानों की एक संयुक्त टीम तैयार की गई। गुप्तचर के जरिये पता चला कि नक्सली योगेंद्र राणा अपने घर आनंदपुर आया हुआ है। इसके बाद तैयार की गई संयुक्त टीम के जवानों ने गांव में छापेमारी करते हुये नक्सली (Naxals) योगेंद्र को गिरफ्तार किया।

इस गिरफ्तारी अभियान का नेतृत्व लक्ष्मीपुर थानाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार पंडित व बरहट थानाध्यक्ष चितरंजन कुमार ने संयुक्त रूप से किया। नक्सली योगेंद्र राणा उर्फ योगेंद्र मिस्त्री संगठन में कई नामों से जाना जाता है। उस पर कांड संख्या 98/17 लक्ष्मीपुर थाना में आनंदपुर गांव स्थित एयरटेल टावर में आग लगाने का मामला दर्ज है। गिरफ्तार नक्सली (Naxals) योगेंद्र इनामी कमांडर पिटू राणा का बेहद खास आदमी है। लेकिन वह होली होली के अवसर पर घर आया था, जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। फिलहाल पुलिस नक्सली योगेंद्र की निशानदेही पर आस-पास के इलाकों में छापेमारी अभियान चला रही है।

पुलिस सूत्रों की मानें तो टावर में आग लगाने वाली घटना में शामिल नक्सलियों में योगेंद्र की पहली गिरफ्तारी है। वहीं घटना में नक्सली कमांडर परवेज दा,अर्जुन कोड़ा, बालेश्वर कोड़ा, पिंटू राणा सहित कई अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें