बिहार: कई धमाकों में थी शामिल, धरी गई महिला नक्सली

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से महिला नक्सली दस्ते की सक्रिय सदस्य हार्डकोर नक्सली (Naxali) उर्मिला देवी को पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। वह मीनापुर थाना के मीनापुर सेंटर गांव की रहने वाली है।

Naxali

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से महिला नक्सली दस्ते की सक्रिय सदस्य हार्डकोर नक्सली (Naxali) उर्मिला देवी को पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार कर लिया।

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से महिला नक्सली दस्ते की सक्रिय सदस्य हार्डकोर नक्सली (Naxali) उर्मिला देवी को पुलिस की संयुक्त टीम ने गिरफ्तार कर लिया। वह मीनापुर थाना के मीनापुर सेंटर गांव की रहने वाली है। उस पर कई नक्सली विस्फोट संबंधी वारदातों में शामिल होने का आरोप है। विशेष शाखा के राज्य मुख्यालय से मिली इनपुट के आधार पर मीनापुर थाना पुलिस और एसएसबी की संयुक्त टीम ने उसके घर पर छापेमारी कर गिरफ्तार किया।

Naxali
गिरफ्तार महिला नक्सली।

दरअसल, मीनापुर सेंटर गांव में 4 जनवरी की देर रात नक्सलियों के जमावड़े की सूचना पर स्थानीय थाने की पुलिस ने बड़ी संख्या में जवानों के साथ छापेमारी की थी। गांव को घेरकर तलाशी ली गई, पर नक्सलियों के जमावड़े की सूचना गलत निकली। हालांकि इस दौरान कुढ़नी, सरैया व सकरा थाना इलाके में हुए नक्सली वारदात में वांटेड नक्सली (Naxali) उर्मिला देवी पुलिस के हत्थे चढ़ गई। 5 जनवरी को मीनापुर थाने की पुलिस ने उर्मिला को कुढ़नी थाने की पुलिस को सौंप दिया। जानकारी के मुताबिक, बताया गया कि छह साल पहले राम प्रवेश बैठा के नेतृत्व में नक्सलियों के दस्ते में उर्मिला शामिल थी।

कुढ़नी थाना क्षेत्र के जगन्नाथपुर गांव में ईट-भट्ठा को विस्फोट से उड़ाने की घटना में उसकी संलिप्तता सामने आई थी। नक्सली कमांडर राम प्रवेश बैठा के नेतृत्व में 16-17 अप्रैल, 2013 को हुए इस हमले में उर्मिला भी शामिल थी। लेवी नहीं देने पर नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम दिया था। इसके अलावा सरैया थाना के जैंतपुर ओपी के चाकोछपरा गांव में 23-24 अक्टूबर, 2013 की रात मोबाइल टावर को विस्फोट से उड़ाने की घटना में भी इस महिला नक्सली (Naxali) की संलिप्तता के साक्ष्य पुलिस को मिले हैं। सकरा इलाके में हुए नक्सली वारदात में भी इसकी संलिप्तता रही है।

गिरफ्तार महिला नक्सली (Naxali) विस्फोट की वारदात को अंजाम देने में एक्सपर्ट मानी जाती है। वह गिरफ्तारी के डर से फरार चल रही थी। कुछ दिन पहले वह घर आई थी। पांच महीने के अंदर नक्सली दस्ता से जुड़ी हार्डकोर नक्सली (Naxali) की तीसरी गिरफ्तारी है। इससे पहले, पिछले साल 12 जुलाई को मीनापुर सेंटर गांव की ही रेखा भारती को गिरफ्तार किया गया था। इसके एक महीने बाद कांटी थाना के फतेहपुर गांव की महिला नक्सली (Naxali) रागिनी को 12 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। तीनों दस्ते की बेहद सक्रिय सदस्य रही हैं। गिरफ्तार नक्सली (Naxali) उर्मिला से पूछताछ में पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली हैं।

पढ़ें: नक्सलियों की धमकी का नहीं हुआ असर, बड़ी संख्या में लोगों ने पंचायत चुनाव में किया नामांकन

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें