बिहार: मुंगेर में महिला समेत दो हार्डकोर नक्सली चढ़े STF के हत्थे, 11 सालों से थे फरार

जमालपुर एसटीएफ (STF) ने नक्सल प्रभावित धरहरा में छापेमारी कर एक महिला नक्सली सहित दो हार्डकोर नक्सलियों (Naxals) को गिरफ्तार किया। ये दोनों 11 साल से फरार चल रहे थे।

STF

जमालपुर एसटीएफ (STF) ने नक्सल प्रभावित धरहरा में छापेमारी कर एक महिला नक्सली सहित दो हार्डकोर नक्सलियों (Naxals) को गिरफ्तार किया।

बिहार की मुंगेर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। डीआईजी मनु महाराज (Manu Maharaj) के निर्देश पर जमालपुर एसटीएफ (STF) ने नक्सल प्रभावित धरहरा में छापेमारी कर एक महिला नक्सली सहित दो हार्डकोर नक्सलियों (Naxals) को गिरफ्तार किया। ये दोनों 11 साल से फरार चल रहे थे।

STF
सांकेतिक तस्वीर।

नक्सली विजय कोड़ा को पुलिस ने जटकुटिया से गिरफ्तार किया। वहीं दूसरी महिला नक्सली कारी देवी को बरसमिया से गिरफ्तार किया गया। दोनों ने कई नक्सली घटनाओं को अंजाम दिया था। इनकी गिरफ्तारी के लिए मुंगेर एवं लखीसराय की पुलिस लगातार छापेमारी कर रही थी। जमालपुर एसटीएफ (STF) को गुप्त सूचना मिली थी कि नक्सली घटनाओं को अंजाम देने को लेकर धरहरा के विभिन्न स्थानों पर कुछ नक्सलियों ने डेरा डाल रखा है।

इसी सूचना पर एसटीएफ (STF) की टीम ने नक्सलियों के घरों को टारगेट कर छापेमारी अभियान चलाया और दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया। मुंगेर डीआईजी मनु महाराज के मुताबिक, बरमसिया गांव में छापेमारी कर हार्डकोर महिला नक्सली कारी देवी को गिरफ्तार किया गया। उसके खिलाफ लखीसराय जिले के पीरी बाजार थाना में कांड संख्या 83/19 दर्ज है। एसटीएफ (STF) ने जतकुटिया गांव से हार्डकोर नक्सली विजय कोड़ा को भी गिरफ्तार किया। विजय कोड़ा पर धरहरा थाना में दो-दो नक्सली घटनाओं को अंजाम देने के साथ ही दो व्यक्तियों की हत्या का आरोप है।

27 मार्च, 2008 में विजय कोड़ा ने धरहरा थाना क्षेत्र के महगामा गांव निवासी अर्जुन यादव की हत्या कर दी थी। इस घटना को 20-21 नक्सलियों ने अंजाम दिया था। इसके अलावा 27 मई, 2008 को विजय कोड़ा ने धरहरा थाना के चौकीदार कुमारपुर गांव निवासी सुबुक पासवान को 100 अज्ञात एमसीसी ने मिल कर टांगी से काटकर हत्या कर दी थी। हत्या करने के बाद एमसीसी ने वहां नारा लिखा हुआ नक्सली पोस्टर भी छोड़ा था। इन दोनों मामलों में पुलिस को विजय कोड़ा की तालाश थी।

पढ़ें: विधानसभा चुनाव के दौरान मीडिया टीम और सुरक्षाबलों पर हमला करने वाला नक्सली गिरफ्तार

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें