बिहार: जहानाबाद पुलिस को मिली बड़ी सफलता, सालों से फरार भाकपा माओवादी का एरिया कमांडर गिरफ्तार

नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के कुख्यात एरिया कमांडर (Naxali Area Commander) कृष्णवल्लव लाल उर्फ अमरेश कुमार सिन्हा उर्फ कवि जी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

Naxali Area Commander

सालों से फरार भाकपा माओवादी का एरिया कमांडर गिरफ्तार।

पकड़ा गया कुख्यात नक्सली (Naxalite) जहानाबाद जिला और मसौढ़ी इलाके में एरिया कमांडर (Naxali Area Commander) के रूप में सक्रिय था।

बिहार (Bihar) में पुलिस (Police) को नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ एक और सफलता मिली है। नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के कुख्यात एरिया कमांडर (Naxali Area Commander) कृष्णवल्लव लाल उर्फ अमरेश कुमार सिन्हा उर्फ कवि जी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसकी गिरफ्तारी जहानाबाद और मसौढ़ी पुलिस की संयुक्त छापेमारी में हुई है।

पटना जिला के मसौढ़ी थानांतर्गत हांसाडीह गांव स्थित उसके घर से पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया है। 16 जुलाई को जहानाबाद के एसपी दीपक रंजन ने पुलिस ऑफिस में यह जानकारी दी। एसपी के मुताबिक, पकड़ा गया कुख्यात नक्सली कमांडर (Naxali Area Commander) जहानाबाद जिला और मसौढ़ी इलाके में एरिया कमांडर के रूप में सक्रिय था।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए कोरोना के 38,079 नए केस, दिल्ली में एक मरीज की मौत

अब तक उसके 19 नक्सली वारदातों में शामिल रहने की पुष्टि हो चुकी है। इसके अलावा जहानाबाद, नालंदा, पटना एवं गया जिले के विभिन्न थानों से उसका आपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है। एसपी के मुताबिक, उक्त नक्सली जहानाबाद जिले के हुलासगंज, परसविगहा और शकूराबाद थाना क्षेत्र के 8 नक्सली कांडों में कई सालों से फरार चल रहा था।

सीमावर्ती जिलों पटना, नालंदा एवं अन्य जिलों में हत्या, रंगदारी, अपहरण, बम विस्फोट एवं नक्सली कांडों में भी उसकी संलिप्तता रही है। एसपी ने यह भी बताया कि वह अपने संगठन के लिए रोड बनाने वाले ठेकेदारों एवं ईट-भट्ठा मालिकों के साथ अन्य व्यक्तियों से लेवी वसूलने का काम करता रहा है।

Afghanistan: अफगानिस्तान में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दिकी की हत्या, तालिबानी हिंसा को कर रहे थे कवर

15 जुलाई को पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि नक्सली कमांडर अपने घर आया हुआ है। इसके बाद एसपी के निर्देश पर मसौढ़ी थाने की पुलिस के सहयोग से हांसाडीह गांव की घेराबंदी कर नक्सली को उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया।

जानकारी के अनुसार, यह नक्सली कमांडर (Naxali Area Commander) झारखंड के इलाके में भी रहकर संगठन के लिए काम कर रहा था। वहां से भी जहानाबाद एवं पटना जिला का ग्रामीण क्षेत्र मसौढ़ी के इलाके में संगठन का काम करता था। एक दिन पहले ही वह अपने गांव आया था और इलाके में सक्रिय था, जिसकी सूचना जहानाबाद एसपी को मिली।

झारखंड: गुमला के जंगलों में नक्सलियों ने बिछा रखे हैं लैंड माइंस, विस्फोट में ग्रामीण की मौत

जानकारी के अनुसार, भाकपा माओवादी का हार्डकोर नक्सली कवि जी साल 1990 से ही संगठन में सक्रिय था। पटना ग्रामीण इलाके के एक पुलिस पिकेट को उड़ाने की घटना में भी वह शामिल था। साल 1994 में मसौढ़ी थाना में उस पर मामला दर्ज हुआ था। नालंदा के इस्लामपुर थाना में भी उस पर केस दर्ज है।

इसके अलावा पटना जिला के मसौढ़ी, भगवानगंज और खीरी मोड़ थाने में उस पर कम से कम 10 मामले दर्ज हैं। अधिकांश मामले विस्फोटक पदार्थ अधिनियम एवं 17 सीएलए एक्ट के अलावा हत्या, अपहरण, रंगदारी, बम-विस्फोट से संबंधित हैं। एसपी के अनुसार, गिरफ्तार नक्सली कमांडर से पूछताछ की गई तो उसने अपने बयान में अपने कई साथियों के बारे में जानकारी दी है।

ये भी देखें-

साथ ही यह भी बताया कि वह अपने साथियों के साथ जहानाबाद के अलावा सीमावर्ती जिलों में हुई नक्सली वारदातों करने में भी शामिल रहा था। कुछ महीने पहले इसके सहयोगी परशुराम सिंह उर्फ नंदलाल जी, गुड्डू शर्मा एवं अन्य नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार नक्सली से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस नक्सलियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें