बिहार: सर्च अभियान में धरी गई नक्सली कमांडर, CRPF के डिप्टी कमांडर की हत्या में थी शामिल

बिहार (Bihar) में पुलिस और सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। जमुई के घने जंगलों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ सर्च अभियान के दौरान महिला नक्सली कमांडर (Naxali Commander) को दबोचने में सुरक्षा बलों ने कामयाबी हासिल की है।

Naxali

बिहार में महिला नक्सली कमांडर गिरफ्तार। (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार (Bihar) में पुलिस और सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। जमुई के घने जंगलों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ सर्च अभियान के दौरान महिला नक्सली कमांडर (Naxali Commander) को दबोचने में सुरक्षा बलों ने कामयाबी हासिल की है। नक्सली कमांडर रीना कोड़ा कुख्यात नक्सली सिद्धू कोड़ा (Sidhu Koda) की पत्नी है। इतना ही नहीं रीना नक्सली कमांडर (Naxali Commander) पिंटू राणा की ममेरी बहन भी है।

यहां आपको बता दें कि सीआरपीएफ (CRPF), एसएसबी (SSB) और जिला पुलिस की एंटी नक्सल टीम ने जिले के चंद्रमण्डीह इलाके के सपहा जंगल में यह सर्च अभियान चलाया था। इसी दौरान झाझा की सब जोनल नक्सली संगठन की महिला कमांडर पुलिस के हत्थे चढ़ गई।

मेरठ के मामूली टीचर ने बॉलीवुड में ऐसी धाक जमाई, पोस्टर पर छपे इनके नाम से होती थी फिल्मों की कमाई

रीना कोड़ा का पति सिद्धू कोड़ा जमुई-झारखंड के सीमावर्ती इलाके का कुख्यात नक्सली कमांडर (Naxali Commander) था। उसपर पुलिस ने 11 लाख रुपए का इनाम भी घोषित कर रखा था। हालांकि पटना एसटीएफ (STF) की टीम ने सिद्धू को दुमका से गिरफ्तार किया था। सिद्धू के पास से एके-47 राइफल, एक इंसास राइफल समेत तीन अत्याधुनिक हथियार और 42 कारतूस बरामद किए गए थे। हालांकि बाद में सिद्धू कोड़ा की तबीयत खराब हो गई थी और फिर उसकी मौत हो गई थी।

पुलिस ने उसकी पत्नी रीना कोड़ा के पास से हथियार तो बरामद नहीं किए हैं लेकिन अब ऐसी उम्मीद है कि उसके पकड़े जाने के बाद पुलिस को नक्सली संगठन से संबंधित कई अहम जानकारियां जरुर मिलेंगी।

Today History (25 April): मेरठ के स्कूल टीचर से लेकर सिनेमा के कहानीकार तक का सफर

महिला नक्सली कमांडर (Naxali Commander) की गिरफ्तारी के बारे में झाझा एसडीपीओ भास्कर रंजन ने बताया कि सूचना के बाद एसपी डॉ इनामुल हक मैगनु के निर्देश पर चन्द्रमंडीह इलाके के सपहा जंगल से सर्च अभियान में महिला नक्सली (Woman Naxali) रीना कोड़ा की गिरफ्तारी हुई है। फिलहाल उससे पुलिस पूछताछ कर रही है।

गिरफ्तार की गई नक्सली (Naxali) रीना कोड़ा कई वारदातों में शामिल रही है। जिसमें मुख्य रूप से खैरा थाना इलाके में पुलिस टीम पर हमला शामिल है। इस हमले में सीआरपीएफ (CRPF) के डिप्टी कमांडेंट हीरालाल झा शहीद हुए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें