बिहार: सुरक्षाबलों की कार्रवाई से बैकफुट पर आए नक्सली, अब रच रहे ये साजिश

बिहार (Bihar) में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ सुरक्षाबलों द्वारा लगातार की जा रही कार्रवाई से संगठन बैकफुट पर आ गए हैं। यही वजह है कि अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए नक्सली किसी बड़ी घटना के अंजाम देने की फिराक में हैं।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

नक्सली संगठन के शीर्ष नेताओं के साथ 10 सितंबर को जमुई-लखीसराय सीमा के जंगलों में एक बैठक की गई। जिसमें नक्सली नेता प्रवेश के अलावा कई नक्सली (Naxals) शामिल हुए थे।

बिहार (Bihar) में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ सुरक्षाबलों द्वारा लगातार की जा रही कार्रवाई से संगठन बैकफुट पर आ गए हैं। यही वजह है कि अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए नक्सली किसी बड़ी घटना के अंजाम देने की फिराक में हैं। जानकारी मिल रही है कि संगठन के सदस्य जमुई-लखीसराय सीमा के पास जंगलों में इकट्ठे हुए हैं।

सूत्रों के मुताबिक, 12 सितंबर की देर रात दस बजे के करीब पूर्वी बिहार पूर्वोत्तर स्पेशल एरिया कमेटी नक्सली संगठन के नक्सली कमांडर (Naxali Commander) बालेश्वर कोड़ा और अर्जुन कोड़ा अपने दस्ते के दर्जनों हथियार बंद नक्सलियों (Naxalites) के साथ जमुई-लखीसराय सीमा के बेलदरिया और कछुआ गांव के पास पहुंचे थे।

Chhattisgarh: विकास के रास्ते पर राज्य, इस साल रिकॉर्ड 26 लाख से ज्यादा परिवारों को मिला रोजगार

सूत्र बताते हैं कि इस दौरान नक्सलियों द्वारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की तैयारी चल रही है। लेकिन स्थानीय पुलिस को इस बात की खबर मिल गई। नक्सलियों को भी पता चल गया कि पुलिस को उनके नापाक इरादों की भनक लग चुकी है। इसके बाद नक्सली दस्ता कजरा के जंगल की ओर भाग गया।

सूत्रों की मानें तो नक्सली संगठन (Naxal Organization) के शीर्ष नेताओं के साथ 10 सितंबर को जमुई-लखीसराय सीमा के जंगलों में एक बैठक की गई। जिसमें नक्सली नेता प्रवेश के अलावा कई नक्सली शामिल हुए थे। इस बैठक में नक्सलियों (Naxals) द्वारा एक लिस्ट तैयार की गई है। जिसमें जमुई और लखीसराय जिले के वैसे युवकों का नाम है जो संगठन छोड़कर दूसरे राज्यों में मजदूरी करने चले गए थे। लेकिन अभी कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर फिलहाल अपने घर आए हुए हैं और बेरोजगार बैठे हैं।

बिहार: नक्सली भोला कोड़ा गिरफ्तार, दोहरे हत्याकांड मामले में चल रहा था फरार

नक्सली (Naxals) इस मौके का फायदा उठाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं और उन सभी को फिर से संगठन में वापस आने के लिए बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, इस बात की जानकारी खुफिया विभाग के आला अफसरों को मिल चुकी है।

ये भी देखें-

एएसपी अभियान सुधांशु कुमार के अनुसार, “क्षेत्र में नक्सलियों की गतिविधियां बढ़ी है, लेकिन पुलिस लगातार नक्सलियों की गतिविधियों पर नजर बनाए है। नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन भी चलाया जा रहा है। नक्सलियों की हर मंशा को नाकाम कर उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें