Bihar: जमुई में फिर सिर उठाने की कोशिश में नक्सली, खैरा में पुल निर्माण स्थल पर हमले के बाद दहशत में लोग

जिले के खैरा थाना क्षेत्र अंतर्गत दक्षिणी इलाके में किउल नदी के हरणी-खलारी घाट पर हो रहे पुल निर्माण स्थल पर 22 दिसंबर की रात हुए नक्सली हमले (Naxal Attack) के बाद मजदूरों में दहशत व्याप्त है।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

एक मजदूर ने बताया कि कुछ नक्सली (Naxalites)  मजूदरों को गोली मारने की बात कह रहे थे, लेकिन उसी में से एक नक्सली ने ऐसा करने से मना किया।

बिहार (Bihar) के जमुई में 22 दिसंबर को नक्सलियों (Naxalites) ने हमला किया और जमकर उत्पात मचाया। जिले के खैरा थाना क्षेत्र अंतर्गत दक्षिणी इलाके में किउल नदी के हरणी-खलारी घाट पर हो रहे पुल निर्माण स्थल पर 22 दिसंबर की रात हुए नक्सली हमले (Naxal Attack) के बाद मजदूरों में दहशत व्याप्त है। 23 दिसंबर की सुबह निर्माण स्थल पर कार्य बंद रहा और प्लांट में सन्नाटा पसरा रहा।

मजदूरों ने बताया कि लगभग आधा घंटा तक नक्सलियों (Naxals) ने निर्माण स्थल पर आतंक मचाया। इस दौरान नक्सलियों ने हेड मिस्त्री तथा एक अन्य मजदूर की जमकर पिटाई भी की। मारपीट के बाद नक्सली हेड मिस्त्री को नदी के रास्ते जंगल की तरफ ले जा रहे थे, लेकिन उनके द्वारा काफी मिन्नत करने के बाद नक्सलियों ने उन्हें छोड़ दिया।

COVID-19: देश में बीते 24 घंटे में आए 24,712 नए केस, दिल्ली में तेजी से नीचे आ रहा संक्रमण का ग्राफ

एक मजदूर ने बताया कि कुछ नक्सली (Naxalites)  मजूदरों को गोली मारने की बात कह रहे थे, लेकिन उसी में से एक नक्सली ने ऐसा करने से मना किया। जाते-जाते नक्सलियों ने लेवी की राशि नहीं देने तक कार्य को बंद रखने की धमकी दी और कहा कि बिना हमलोगों के आदेश काम शुरू हुआ तो अंजाम बुरा होगा। जब नक्सली चले गए तो मजदूरों की जान में जान आई। वे पूरी रात दहशत में रहे।

मजदूरों ने बताया कि इस परिस्थिति में यहां काम करना मुश्किल है। इससे अच्छा है कि जीवन की सलामती के लिए घर लौट जाएं। स्थानीय लोगों के मुताबिक, सीआरपीएफ (CRPF) और पुलिस (Police) के रहने से उनके मन से डर का माहौल समाप्त हो गया था। नक्सली (Naxals) भी इलाके से लगभग खत्म होने की कागार पर थे।

Kandahar Plane Hijack: जब यात्रियों की जान बचाने के लिए भारत सरकार को छोड़ने पड़े थे 3 आतंकी, जानें कहां हैं वो तीनों

लेकिन वे एकबार फिर सक्रिय होकर लोगों में डर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सीआरपीएफ (CRPF) की जगह गरही में बीएमपी पुलिस की तैनाती की गई है। इसके अलावा समय-समय पर सुरक्षाबलों द्वारा नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जाता है।

बता दें कि लंबे समय के बाद फिर से नक्सली संगठन (Naxali Organizations) इलाके में सक्रिय होने लगे हैं। वे सड़क एवं पुल निर्माण कंपनियों से जबरन लेवी की मांग कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही नक्सलियों ने प्रदेश के नवादा जिले के कादिरगंज से खैरा तक एचएस 82 पर सड़क निर्माण करा रही मेसर्स गायत्री प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मैनेजर से फोन पर लेवी की मांग की थी।

ये भी देखें-

पहले भी नक्सली संगठनों ने खैरा थाना इलाके में पुल व सड़क निर्माण कराने वाली कंपनी से जबरन लेवी वसूला है। निर्माण कंपनी द्वारा लेवी की राशि नहीं देने पर यहां मजदूरों के साथ मारपीट तथा उन्हें अगवा किए जाने की कई घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें