Bihar: जमुई में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, 50 किलो विस्फोटक बरामद

जमुई जिले में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites) की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया। जवानों ने जिले से भारी मात्रा में ​विस्फोटक (Explosive) बरामद किया है।

IED Explosive

नक्सलियों (Naxalites) ने भीमबांध जंगल के चोरमारा और भट्टाकोल के आसपास जगह-जगह भारी मात्रा में आईईडी विस्फोटक (IED Explosive) लगाकर रखा था।

(Chhattisgarh) में सुरक्षाबलों पर हुए नक्सली हमले (Naxal Attack) के बाद बिहार (Bihar) के सीमाई इलाकों में सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं। इसी बीच 7 अप्रैल को जमुई जिले में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites) की बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया। जवानों ने जिले से भारी मात्रा में ​विस्फोटक (Explosive) बरामद किया है।

बताया जा रहा है कि नक्सली किसी ​बड़ी वारदात को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहे थे। जमुई के एसपी प्रमोद कुमार मंडल के अनुसार, भीमबांध के जंगली इलाकों में 7 अप्रैल की सुबह से ही सघन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा था।

Coronavirus: देश में कोरोना के मामलों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 24 घंटे में आए 1 लाख 26 हजार से ज्यादा नए केस

इस ऑपरेशन में 207 कोबरा बटालियन के अलावा 215 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और बरहट थानाध्यक्ष चितरंजन कुमार के साथ जमुई पुलिस (Police) के जवान भी शामिल थे।

एसपी के मुताबिक, नक्सली जमुई और मुंगेर जिला के सीमावर्ती इलाके भीमबांध जंगल में सुरक्षाबलों को अम्बुस जोन में फंसाकर तथा आईडी विस्फोट कर नुकसान पहुंचाने की फिराक में थे, लेकिन जमुई पुलिस ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया और उनकी योजना विफल हो गई।

पंजाब सीमा के पास सुरक्षाबलों ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया, करोड़ों की हेरोइन और दो AK-47 बरामद

एसपी के अनुसार, नक्सलियों ने भीमबांध जंगल के चोरमारा और भट्टाकोल के आसपास जगह-जगह भारी मात्रा में आईईडी विस्फोटक (IED Explosive) लगाकर रखा था। नक्सली सुरक्षाबलों को अम्बुस जोन में फंसाकर आईईडी ब्लास्ट कर नुकसान पहुंचाने की योजना में थे, लेकिन सुरक्षाबलों की चौकसी के कारण नक्सलियों की योजना विफल हो गई।

ये भी देखें-

सुरक्षाबलों ने सतर्कता दिखाते हुए 20 कलोग्राम एंटी हैंडलिंग आईईडी और 30 किलोग्राम पावर सोर्स कमांड आईईडी (IED Explosive) को बरामद किया, जिसे बम निरोधक दस्ते ने डिफ्यूज कर दिया है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है। जिले के जंगल के इलाकों में बसे कई गांवों में नक्सली दस्ते की मौजूदगी की सूचना पुलिस को है, इसलिए जिले में सतर्कता बढ़ा दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें