बिहार: जमुई (Jamui) से कुख्यात नक्सली रमेश हेमब्रम का भाई गिरफ्तार

बिहार के नक्सल प्रभावित जमुई जिला के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के ठाढी जंगल से पुलिस ने नक्सली रमेश हेमब्रम के भाई मंजय हेम्ब्रम को गिरफ्तार कर लिया।

Jamui

बिहार के नक्सल प्रभावित जमुई (Jamui) जिला के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के ठाढी जंगल से पुलिस ने नक्सली रमेश हेमब्रम के भाई मंजय हेम्ब्रम को गिरफ्तार कर लिया।

बिहार के नक्सल प्रभावित जमुई (Jamui) जिला के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के ठाढी जंगल से पुलिस ने नक्सली रमेश हेमब्रम के भाई मंजय हेम्ब्रम को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास ने पुलिस ने दो देसी कट्टा, पांच जिदा कारतूस और एक मोबाइल फोन बरामद किया।

Jamui
जमुई (Jamui) से कुख्यात नक्सली रमेश हेमब्रम का भाई मंजय हेम्ब्रम गिरफ्तार।

इस मामले में जमुई (Jamui) पुलिस के सीआइएटी के सिपाही 560 सुजीत कुमार ने लक्ष्मीपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराया। दर्ज प्राथमिकी में मंजय के अलावा रमेश हेम्ब्रम, बांका जिला के बेलहर थाना अंतर्गत बगधसवा के रहने वाले मनोज मुर्मू, रामविलास हांसदा, तरौना के सकलदेव हांसदा, गोरगाम्मा के मिथुन कुमार, आमगारवा के रहने वाले पप्पू यादव और लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के कमलु निवासी पिटू दास को भी आरोपित किया गया है। इन सभी के खिलाफ सरकार विरोधी कार्य करने और नक्सली गतिविधियों में शामिल रहने का आरोप लगाया गया है।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सलियों का बड़ा दस्ता जमुई (Jamui) के बगधसवा और ठाढी जंगलों में किसी अप्रिय घटना को अंजाम देने के लिए इकट्ठा हुआ है। सूचना के सत्यापन के लिए कोबरा 207 की चार टीम ने उक्त जंगल में ऑपरेशन सूर्या चलाया। इसी दौरान पुलिस को देख एक व्यक्ति भागने लगा। जिसे खदेड़कर सुरक्षाबलों ने पकड़ लिया। पूछताछ में उसकी पहचान मंजय हेम्ब्रम के रुप में हुई। पुलिस के समक्ष अपने बयान में मंजय ने बताया कि बगधसवा जंगल में 20-25 की संख्या में नक्सलियों का जत्था ठहरा हुआ था।

नक्सलियों के जत्थे में पिटू राणा और कुछ महिला नक्सली भी शामिल थीं। उनके पास एके- 47 तथा इंसास आदि हथियार भी थे। वहां गोली लगने से घायल नक्सली गोरे बैसरा के साथ-साथ अन्य नक्सलियों का इलाज कराया जा रहा था। लक्ष्मीपुर के थानाध्यक्ष सुभाष कुमार सिंह के मुताबिक, गिरफ्तार मंजय हेम्ब्रम नक्सली रमेश हेम्ब्रम का भाई है। मामले में कांड संख्या 413/19 दर्ज की गई है जिसमें आठ लोगों को नक्सलियों को सहयोग करने तथा अन्य धाराओं में आरोपित किया गया है।

पढ़ें: लाल आतंक को ठेंगा दिखा रहे युवा, लिख रहे हैं अपनी सफलता की इबारत

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें