Bihar: जमुई से बालेश्वर कोड़ा दस्ते का हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार, जवानों की हत्या में रहा है शामिल

बिहार में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ जबरदस्त अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में जमुई, लखीसराय और मुंगेर पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के दौरान 3 सितंबर को पुलिस (Police) को बड़ी सफलता हाथ लगी।

Naxalite

सांकेतिक तस्वीर।

पुलिस की टीम ने नक्सली कमांडर (Naxali Commnader) बालेश्वर कोड़ा दस्ते के सक्रिय सदस्य हार्डकोर नक्सली (Naxali) कोड़ा उर्फ अनिल दा उर्फ पप्पू पासवान को गिरफ्तार कर लिया।

बिहार में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ जबरदस्त अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में जमुई, लखीसराय और मुंगेर पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के दौरान 3 सितंबर को पुलिस (Police) को बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस की टीम ने नक्सली कमांडर (Naxali Commnader) बालेश्वर कोड़ा दस्ते के सक्रिय सदस्य हार्डकोर नक्सली (Naxali) कोड़ा उर्फ अनिल दा उर्फ पप्पू पासवान को गिरफ्तार कर लिया।

इस खूंखार नक्सली की गिरफ्तारी जमुई के बरहट थाना क्षेत्र के कुकुरझप डैम के पास से हुई। बाद में गिरफ्तार नक्सली (Naxalite) अनिल कोड़ा की पत्नी और महिला दस्ते की सदस्य प्रिया देवी उर्फ गुड़िया ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। एसपी प्रमोद कुमार मंडल ने 4 सितंबर को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार, पिछले दिनों लखीसराय इलाके में एक पुजारी को अगवा कर उसकी हत्या कर दी गई थी।

COVID-19: भारत में कोरोना का तांडव जारी, बीते 24 घंटे में आए रिकॉर्ड 86,432 नए मामले

इस मामले में भी नक्सली (Naxali) अनिल कोड़ा की तलाश थी। पुलिस के मुताबिक, अनिल कोड़ा पर आधा दर्जन नक्सली घटनाओं को अंजाम देने का आरोप है। जबकि उसकी पत्नी गुड़िया की भी कई नक्सली मामलों में तलाश थी। नक्सली (Naxali) अनिल कोड़ा बरहट के कुमरतरी गांव का रहने वाला

अनिल कोड़ा ने पूछताछ में खुद को भाकपा माओवादी का सक्रिय सदस्य बताया है। उसने कई नक्सली वारदातों में अपनी संलिप्तता भी स्वीकार की है। एसपी के अनुसार, गिरफ्तार नक्सली साल 2010 में कजरा जंगल में बीएमपी और सैप जवानों से हथियार लूटने के साथ कई पदाधिकारी और कर्मियों की हत्या में शामिल था।

ये भी देखें-

 

डीआईजी मनु महाराज ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ लगातार मुंगेर रेंज में संयुक्त रूप से कार्रवाई चल रही है। यही कारण है कि जहां जमुई और मुंगेर में लगातार नक्सलियों को गिरफ्तार किया जा रहा है। वहीं नक्सली आत्मसमर्पण भी कर रहे हैं। पुलिस रणनीति बनाकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें