बिहार: कुख्यात नक्सली अजय कानू को भागलपुर शिफ्ट किया गया, जहानाबाद जेलब्रेक कांड का रहा है मास्टरमाइंड

बिहार (Bihar) के कुख्यात नक्सली (Naxalite) अजय कानू उर्फ रवि जी को पटना के बेउर जेल से भागलपुर शिफ्ट कर दिया गया है। उसे यहां की विशेष केंद्रीय कारा में सख्त पहरे में रखा गया है।

Naxalite

नक्सली (Naxalite) अजय कानू पर बड़े शर्मा समेत रणवीर सेना के कई समर्थकों की हत्या और पुलिस से मुठभेड़ में शामिल होने का आरोप है।

बिहार (Bihar) के कुख्यात नक्सली (Naxalite) अजय कानू उर्फ रवि जी को पटना के बेउर जेल से भागलपुर शिफ्ट कर दिया गया है। उसे यहां की विशेष केंद्रीय कारा में सख्त पहरे में रखा गया है। साथ ही जेल परिसर और उससे सटे इलाके में स्थानीय थानों औद्योगिक और तिलकामांझी के अलावा बरारी पुलिस की निगरानी भी बढ़ा दी गई है।

बिहार सैन्य पुलिस की टुकड़ी के अलावा वाच टावर, ड्रेगन लाइट, थ्री लेयर की सुरक्षा और सख्त कर दी गई है। सीसी कैमरे के नियंत्रण कक्ष से जेल अधिकारी सीधे जुड़ गए हैं। बता दें कि कुख्यात नक्सली अजय कानू 13 नवंबर, 2005 को जहानाबाद में हुए जेल ब्रेक कांड का मास्टरमाइंड है। उस पर कई संगीन वारदातों के मामले दर्ज हैं।

छत्तीसगढ़: कोरोना काल में स्कूलों के बंद होने का फायदा उठा रहे नक्सली, कर रहे बच्चों को बरगलाने का काम

13 नवंबर को जहानाबाद में रात नौ बजे जेल के गेट को एक तेज धमाके से उड़ा दिया गया था। मशीनगन समेत कई घातक हथियारों से लैस करीब एक हजार नक्सलियों ने जेल पर हमला कर तीन सौ से अधिक बंदियों को छुड़ा लिया था। इस दौरान जहानाबाद जेल, पुलिस लाइन, जिला जज आवास, सहजानंद कालेज पर एक साथ फायरिंग हुई थी। ताबड़तोड़ बम फेंके जाने लगे थे।

ये भी देखें-

तत्कालीन गृह सचिव हेमचन्द्र सिरोही ने खुद मानिटरिंग कर हथियारों को लूटने की नक्सलियों की कोशिश को नाकाम कर दिया था। इसके अलावा नक्सली (Naxalite) अजय कानू पर बड़े शर्मा समेत रणवीर सेना के कई समर्थकों की हत्या और पुलिस से मुठभेड़ में शामिल होने का इल्जाम है। जानकारी के अनुसार, बेउर जेल में उसकी गतिविधि संदिग्ध होने पर उसे वहां से हटाया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें