Bihar: गया में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 4 नक्‍सलियों को मार गिराया; 3 एके-47 और इंसास राइफल बरामद

बिहार (Bihar) के गया (Gaya) जिले में पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त टीम के साथ नक्सलियों से हुई मुठभेड़ (Naxal Encounter) में सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों को मार गिराया।

Naxal Encounter

डुमरिया-बांकेबाजार प्रखंड स्थित गया-औरंगाबाद के बॉर्डर इलाके में महजरी-मौनबार जंगल के पास 16 मार्च की शाम को यह मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई।

बिहार (Bihar) के गया (Gaya) जिले में पुलिस (Police) और सीआरपीएफ (CRPF) की संयुक्त टीम के साथ नक्सलियों से हुई मुठभेड़ (Naxal Encounter) में सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों को मार गिराया। मुठभेड़ गया जिले के डुमरिया थाना क्षेत्र के महजरी-मौनबार के जंगल में हुई। सीआरपीएफ के मुताबिक मौके से तीन AK-47 और आईएनएएस राइफल भी बरामद की गई है।

जिला मुख्यालय से करीब 95 किमी दूर डुमरिया-बांकेबाजार प्रखंड स्थित गया-औरंगाबाद के बॉर्डर इलाके में महजरी-मौनबार जंगल के पास 16 मार्च को यह मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ (Naxal Encounter) के दौरान खुद को घिरता देख बाकी नक्सली भाग खड़े हुए।

झारखंड: नक्सलियों के खिलाफ बड़ी सफलता, PLFI का एरिया कमांडर सैमुएल कांडुलना गिरफ्तार

सीआरपीएफ के मुताबिक, मारे गए नक्सलियों में टुनटुन सिंह उर्फ अमरेश सिंह भोक्ता गया के कोठिलवा का रहने वाला था। वह नक्सली संगठन के मगध जोन का जोनल कमांडर बताया जा रहा है। अमरेश पर गया जिले के अलग-अलग थानों में करीब 9 मामले दर्ज हैं। वहीं, शिवपूजन यादव उर्फ प्रमोद यादव औरंगाबाद का रहनेवाला था, जो संगठन के मगध जोन का सबजोनल कमांडर बताया जा रहा है।

इस नक्सली पर 7 मामले दर्ज हैं। उसपर झारखंड सरकार ने 5 लाख और बिहार सरकार ने 50 हजार रुपए का इनाम रखा था। इसके अलावा मारे गए अन्य दो सबजोनल कमांडर सीता भुइंया और उदय पासवान औरंगाबाद जिले के बताए जा रहे हैं। सीता भुइंया पर 9 आपराधिक मामले दर्ज हैं। साथ ही झारखंड सरकार ने उसपर 5 लाख का इनाम घोषित कर रखा था। नक्सली उदय पासवान पर 3 नक्सली मामले दर्ज हैं।

Coronavirus: भारत में फिर भयावह हो रहा कोरोना का रूप, मौतों का आंकड़ा पहुंचा 1 लाख 59 हजार के पार

जानकारी के मुताबिक, छकरबंधा व सोनदाहा सीआरपीएफ कैंप के अधिकारियों को पहाड़ी की ओर नक्सलियों के इकट्ठा होने की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर पुलिस और CRPF की संयुक्त टीम अभियान के लिए जंगलों में पहुंची। इस दौरान नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर फयरिंग कर दी, जिसके बाद दवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। करीब पौने चार बजे मुठभेड़ (Naxal Encounter) शुरू हुई।

ये भी देखें-

इसके बाद जब नक्सलियों ने खुद को घिरता देखा तो वहां से भाग खड़े हुए। मुठभेड़ खत्म होने के बाद जवानों ने सर्च ऑपरेशन चलाया जिसमें 4 नक्सलियों के शव बरामद हुए। मारे गए चारों नक्सली वर्दी में थे। शवों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया और सर्च ऑपरेशन आगे बढ़ाया। इस दौरान घटनास्थल से तीन एके-47 और एक अत्याधुनिक इंसास राइफल भी बरामद हुई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें