Bihar: विकास कार्यों में नक्सली बने बाधा, गया के कई इलाकों में सड़क निर्माण है अधूरा

नक्सली (Naxals)  हमेशा से विकास कार्यों में खलल डालते आए हैं। वे अपनी करतूतों से आम लोगों की जिंदगी मुश्किल बनाने पर तुले रहते हैं। बिहार (Bihar)  के गया जिले के नक्सल प्रभावित कोंच प्रखंड में नक्सलियों (Naxalites) की काली करतूतों की वजह से विकास के कार्यों में बाधा पड़ रही है।

Naxals

नक्सली (Naxals) आए दिन इलाके में दहशत फैलाते रहते हैं, जिसके कारण समय-सीमा समाप्‍त होने के बाद भी सड़क का निर्माण पूर्ण नहीं हो सका है।

नक्सली (Naxals)  हमेशा से विकास कार्यों में खलल डालते आए हैं। वे अपनी करतूतों से आम लोगों की जिंदगी मुश्किल बनाने पर तुले रहते हैं। बिहार (Bihar)  के गया जिले के नक्सल प्रभावित कोंच प्रखंड में नक्सलियों (Naxalites) की काली करतूतों की वजह से विकास के कार्यों में बाधा पड़ रही है। प्रखंड के विभिन्न इलाकों में सड़कों का निर्माण अधूरा पड़ा है और इसका कारण भी नक्‍सलियों के लेवी मांगना है।

नक्सली (Naxals) आए दिन इलाके में दहशत फैलाते रहते हैं, जिसके कारण समय-सीमा समाप्‍त होने के बाद भी सड़क का निर्माण पूर्ण नहीं हो सका है। इसका नतीजा है कि लोगों के लिए आवागमन मुश्किल है। हर दिन लोग समस्‍याओं से जूझते हैं।

झारखंड: चतरा में 10 लाख के इनामी नक्सली का शव मिला, शरीर में लगी हुई थीं 2 गोलियां, जांच जारी

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत देवरा मउ रोड से ग्राम गरारी मठिया तक 1 करोड़ 13 लाख 16 हजार 424 रुपये की लागत से 2.493 किलोमीटर सड़क का निर्माण बीते साल 9 सितंबर, 2019 को शुरू किया गया था। उसकी कार्य अवधि 8 सितंबर, 2020 को समाप्त हो चुकी है। इसके बावजूद अभी तक सड़क निर्माण का कार्य पूरा नहीं हो सका है।

इस वजह से गरारी मठिया के आम जनों के वाहनों से चलना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। लोगों को प्रखंड मुख्यालय तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। जब गांव में सड़क बनाने का काम शुरू हुआ था तो लोगों में आशा की किरण जगी थी कि वे भी पक्की सड़क पर चल सकेंगे।

ये भी देखें-

इस इलाके में लोगों के आजादी के बाद से सड़क नसीब नहीं हुई थी। लेकिन नक्सलियों (Naxals) द्वारा ठेकेदारों से लेवी मांगने और उन्हों डराने धमकाने की वजह से कार्य अधूरा पड़ा है। इससे ग्रामीणों को दिक्‍कत हो रही है। कोंच प्रखंड क्षेत्र में कई ऐसी सड़कें हैं जिनका निर्माण नक्सलियों द्वारा लेवी की मांग और दहशत फैलाने के कारण अधूरा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें