बिहार: Gaya से फरार नक्सली गिरफ्तार, पुलिस पर चलाई थी गोलियां

बिहार के नक्सल प्रभावित गया (Gaya) जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में शामिल नामजद नक्सली दिनेश पासवान गिरफ्तार कर लिया गया।

Gaya

बिहार के नक्सल प्रभावित गया जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में शामिल नामजद नक्सली दिनेश पासवान गिरफ्तार कर लिया गया।

बिहार के नक्सल प्रभावित गया (Gaya) जिले में पुलिस के साथ मुठभेड़ में शामिल नामजद नक्सली दिनेश पासवान गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी गिरफ्तारी डुमरिया थाना के कोल्हूबार पंचायत के सिद्धपुर गांव स्थित राजकेल थान मंदिर के पास से हुई।

Gaya
गया से गिरफ्तार नक्सली

इस संबंध में जानकारी देते हुए Gaya के डुमरिया के थानाध्यक्ष विद्या प्रसाद यादव ने बताया कि थाना की पुलिस सीआरपीएफ 153 और कोबरा 205 बटालियन की टीम एक साथ कई गांव की गश्ती पर निकली थी। इसी दौरान उन्हें दिनेश पासवान के बारे में गुप्त सूचना मिली। पुलिस की गाड़ी देखते ही दिनेश पासवान भागने लगा। इसके बाद सुरक्षबलों ने काफी दूर तक पीछा कर उसे पकड़ लिया। गिरफ्तार दिनेश पासवान कई नामों से प्रसिद्ध है। नक्सली संगठन ने भ्रम फैलाने के लिए उसका नाम सोनेश जी उर्फ दिनेश जी उर्फ डेंजर उर्फ बहिरा उर्फ टाइगर रखा हुआ है। वह डुमरिया के पनकारा पंचायत के सिमरी गांव का रहने वाला है।

पुलिस से छिपकर वह किसी वारदात को अंजाम देने जा रहा था। गिरफ्तार नक्सली पर डुमिरया थाना में कई मामले दर्ज हैं, जिसमें डुमरिया छकरबंधा पंचायत के कोकना में सीआरपीएफ और कोबरा की टीम के साथ सर्च ऑपरेशन के दौरान हुई मुठभेड़ शामिल है। इस मुठभेड़ में कई पुलिसकर्मी घायल हुए थे। उस समय दिनेश अपने साथियों के साथ भागने में कामयाब रहा था। तब पुलिस ने उसके खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की थी। गिरफ्तार दिनेश एक पुराने नक्सली कांड में 2012 में जेल भी जा चुका है।

उस मामले में वह कोर्ट से जमानत पर बाहर आ गया। इसके बाद वह फिर से नक्सली गतिविधियों में सक्रिय हो गया। साल 2014 में पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में वह शामिल था। गिरफ्तार दिनेश पासवान का गांव समेत यह पूरा इलाका नक्सलियों का गढ़ माना जाता है। एक समय में Gaya के इस इलाके में इसकी तूती बोलती थी। लेकिन नक्सलियों के खिलाफ सीआरपीएफ, कोबरा, एसएसबी जैसी अर्धसैनिक कंपनियां लगाए जाने के बाद नक्सली काफी कमजोर हुए हैं।

पढ़ें: टूट चुकी है नक्सलियों की कमर, खत से हुआ खुलासा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें