Bihar Election Dates 2020: चुनाव आयोग ने किया तारीखों का ऐलान, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए विशेष नियम

Bihar Election Dates 2020: इस बार का चुनाव कराना आसान नहीं होगा। कोरोना का भी विशेष ध्यान रखना होगा, इसके लिए चुनाव आयोग ने विशेष व्यवस्था की है।

Bihar Election Dates 2020

सांकेतिक तस्वीर

Bihar Election 2020: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया।

बिहार में तीन चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर, दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर और तीसरे चरण के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होगी। वोटों की गणना 10 नवंबर को होगी।

इस बार का चुनाव (Bihar Election Dates 2020) कराना आसान नहीं होगा। कोरोना का भी विशेष ध्यान रखना होगा, इसके लिए चुनाव आयोग ने विशेष व्यवस्था की है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि जो इलाके नक्सल प्रभावित हैं, उन्हें छोड़कर पूरे राज्य में मतदान समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा और सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।

जो लोग कोरोना संक्रमित हैं, वह आखिरी के एक घंटे में मतदान कर सकते हैं। संक्रमित वोटरों के लिए विशेष प्रोटोकॉल तैयार किए गए हैं।

पहले चरण का चुनाव- 28 अक्तूबर को बांका, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, मुंगेर जिले के लिए मतदान होगा।

ये भी पढ़ें- COVID-19: देश में कोरोना के मामलों ने पार किया 58 लाख का आंकड़ा, 24 घंटे में आए 86,052 नए केस

दूसरे चरण का चुनाव- 3 नवंबर को गोपालगंज, सिवान, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीवान, सारण, पटना, वैशाली, नालंदा, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर जिले के लिए मतदान होगा।

तीसरे चरण का चुनाव- 7 नवंबर को पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज जिले के लिए मतदान होगा।

बता दें कि 29 नवंबर को बिहार विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने वाला है, इसलिए ये चुनाव हो रहे हैं। बिहार में इस बार चुनाव में सात करोड़ से ज्यादा वोटर वोट डालेंगे। इसमें महिला वोटरों की संख्या तीन करोड़ से ज्यादा है।

ये भी देखें-

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें