बिहार: नक्सल प्रभावित इलाके में युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश कर रही CRPF, जनता में जगी उम्मीद

जिले के नक्सल क्षेत्र में स्वरोजगार केंद्र की स्थापना की गई है। इसमें कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका युवाओं को काफी फायदा होगा।

CRPF

सांकेतिक तस्वीर

CRPF की इस योजना के तहत समाज की मुख्यधारा से भटके युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह एक सामान्य जिंदगी जी सकें। जिले के छकरबंधा थाने के नक्सल क्षेत्र में स्वरोजगार का काम शुरू किया गया है।

गया: बिहार में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है। ताजा मामला ये है कि गया जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में CRPF की 159 बटालियन युवाओं को मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास कर रही है।

जिले के नक्सल क्षेत्र में स्वरोजगार केंद्र की स्थापना की गई है। इसमें कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका युवाओं को काफी फायदा होगा।

यहां युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस योजना के तहत समाज की मुख्यधारा से भटके युवाओं को रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह एक सामान्य जिंदगी जी सकें।

HAL ने किया स्वदेशी स्मार्ट एंटी एयरफील्ड वेपन का सफल परीक्षण, ‘हॉक आई’ से लगाया सटीक निशाना

जिले के छकरबंधा थाने के नक्सल क्षेत्र में स्वरोजगार का काम शुरू किया गया है। पुलिस उपनिरीक्षक (DIG) पटना रेंज संजय कुमार के संरक्षण में और सीआरपीएफ 159 कमांडेंट निशित कुमार के नेतृत्व में ये काम किया जा रहा है। नौजवानों को कई जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई गई हैं।

इस इलाके में पहले नक्सलियों की वजह से लोग खौफ में जीते थे। लेकिन सीआरपीएफ के आने से लोगों ने अब चैन की सांस ली है। सुरक्षाबलों के आने से इलाके का विकास भी सुनिश्चित हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें